गर्मियों में रोजाना खाएंगे लाल, बैंगनी, काले या सफेद शहतूत, तो सेहत को मिलेंगे ये फायदे

गर्मियों में रोजाना खाएंगे लाल, बैंगनी, काले या सफेद शहतूत, तो सेहत को मिलेंगे ये फायदे

लाइफस्टाइल : गर्मियों का मौसम आते ही तरह तरह के फल बाजार में आपको देखने को मिल जाते है। जैसे तरबूज, खरबूज, आम लेकर नहीं आता बल्कि, और भी कई बेहद स्वादिष्ट फल गर्मियों के मौसम खाने मिल जाते है। इन्हीं फलों में शहतूत भी शामिल है। गर्मियों में शहतूत के पेड़, फलों से लद जाते हैं। छोटे-छोटे लाल, बैगनी, काले या सफेद रंग के ये शहतूत फल, स्वाद में भी काफी लाजवाब होते हैं। इनका रसीला, खट्टा-मीठा स्वाद आपके मुंह में ऐसे घुलता है कि फिर आप इसे और खाने से खुद को रोक ही नहीं पाएंगे।

 आप ने अपने स्कूल के दिनों में घर आते समय अपने दोस्तों के साथ मिलकर खूब सारे शहतूत तोड़े होंगे और खाए भी होंगे। ये फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, और क्यों इन्हें गर्मियों में जरूर खाना चाहिए। शहतूत फल में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इनमें पॉलीफिनॉल्स पाए जाते हैं। ये भी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए शहतूत खाने से सीजनल इन्फेक्शन आदि से लड़ने और बचने में मदद मिल सकती है। ये सभी जगह पर मिल जाते है।

शहतूत फल दिखने में भले ही छोटे और कलर के होते हैं, लेकिन आपका वजन मोटापा कम करने में बड़ी मदद कर सकते हैं। इनमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती और आप अपने खाने के पोर्शन को आसानी से कंट्रोल कर पाते हैं। साथ ही, इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, 

शहतूत फल हड्डियों की मजबूती के लिए आयरन और कैल्शियम बेहद जरूरी होते हैं और शहतूत में ये दोनों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इन्हें खाने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाव में मदद मिलती है। और हमारी हड्डियों में ताकत बनाए रखता है।

 ये भी पढ़ें- अगर शरीर में पानी की हो रही है कमी?, रोजाना दलिया खाने से ये होगें फायदे