रन फॉर वोट के लिए धावकों ने लगाई 110 किमी की दौड़

सआदत इण्टर कालेज में डीएम ने दिलायी मतदाता शपथ, प्रेक्षक के साथ डीएम ने देखी रंगोली 

रन फॉर वोट के लिए धावकों ने लगाई 110 किमी की दौड़

जन-जन में मतदाता जागरूकता का हुआ संचार, मतदाता जागरूकता के हस्ताक्षर अभियान का हुआ शुभारंभ

बहराइच, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता के उद्देश्य से जिलाधिकारी मोनिका रानी के निर्देश पर भारत नेपाल सीमा परिक्षेत्र अन्तर्गत विकास खण्ड नवाबगंज, बलहा व मिहींपुरवा में संयुक्त रूप से 110 किलोमीटर रिले मशाल मैराथन दौड़़ का आयोजन शनिवार सुबह हुआ। 

भारत-नेपाल सीमा पर स्थित रूपईडीहा में सामान्य प्रेक्षक अनिल राज राय व जिलाधिकारी मोनिका रानी ने नीले आकाश में ट्राई कलर के गुब्बारे छोड़े तथा हरी झण्डी दिखाकर दौड़ का शुभारम्भ किया। बहराइच-लखीमपुर मार्ग पर स्थित ज़ालिमनगर पुल से व्यय प्रेक्षक टी. सेंथिल मुरूगन ने मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर तथा नानपारा-रूपईडीहा मार्ग पर स्थित एसएसबी कैम्प अगैय्या से पुलिस प्रेक्षक केएसएसवी सुब्बारेड्डी ने हरी झण्डी दिखाकर रिले मशाल मैराथन का शुभारभ किया। विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र के महापर्व में मताधिकार की आहूति देने जैसे महान उद्देश्य के साथ आयोजित की गई रिले मशाल दौड़ को लेकर लोगों में गज़ब का उत्साह देखने को मिला।

ओलम्पिक जैसे खेलों के महाकुम्भ में आयोजित होने वाली मैराथन की ही भांति सीमावर्ती क्षेत्र के लोग भी सड़क के किनारे कतारबद्ध खड़े होकर जहां एक ओर धावकों का उत्साह बढ़ा रहे थे वहीं मतदाता जागरूकता के नारे लगाकर इस बात का सन्देश भी दे रहे थे कि इस बार का मतदान जनपद में नई इबारत लिखने के लिए तैयार है। उल्लेखनीय है कि 110 किलोमीटर की वृहद रिले मशाल मैराथन दौड़ 11-11 कि.मी. के सेक्टरों में विभाजित रही। विकास खण्ड मिहींपुरवा अन्तर्गत लखीमपुर बार्डर पर स्थित ज़ालिमनगर पुल से नैनिहा तक एवं नैनिहा से मटिहा मोड़ तक, इसी प्रकार विकास खण्ड नवाबगंज अन्तर्गत शिवपुर मोहरनिया से भारत-नेपाल बार्डर रूपईडीहा तक, खैरहनिया से भारत-नेपाल बार्डर रूपईडीहा तक, भारत नेपाल बार्डर रूपईडीहा से एसएसबी कैम्प अगैय्या तक तथा देवरा से एसएसबी कैम्प अगैय्या तक जबकि विकास खण्ड बलहा अन्तर्गत नानपारा बाईपास तिराहा से रजवापुर, नानपारा बाईपास तिराहा से एसएसबी कैम्प अगैय्या तक, एसएसबी कैम्प अगैय्या से नानपारा बाईपास तिराहा तक तथा रजवापुर से मटिहा मोड़ तक रिले मशाल मैराथन दौड आयोजित हुई।

रिले मशाल मैराथन दौड़़ का समापन सआदत इण्टर कालेज के मैदान में हुआ। यहां पर प्रेक्षकों की मौजूदगी में डीएम मोनिका रानी ने मौजूद लोगों को मतदाता शपथ दिलायी तथा प्रेक्षकों व अन्य अधिकारियों के साथ कैनवास पर हस्ताक्षर कर मतदाता जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान का श्रीगणेश करने के साथ-साथ प्रेक्षकों, छात्र-छात्राओं के साथ सेल्फी प्वाईन्ट पर फोटो शूट कर सेल्फी प्वाईन्ट का उदघाटन किया। कार्यक्रम के अन्त में मैराथन दौड़ में प्रतिभाग करने वाले धावकों को प्रशस्ति-पत्र, मेडल व शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया।