संचारी रोग नियंत्रण अभियान में Unnao का प्रदेश में 9 वां स्थान...1 से 30 मार्च तक डीएम व सीडीओ के मार्ग दर्शन में हुआ संचालित

संचारी रोग नियंत्रण अभियान में उन्नाव का प्रदेश में 9 वां स्थान

संचारी रोग नियंत्रण अभियान में Unnao का प्रदेश में 9 वां स्थान...1 से 30 मार्च तक डीएम व सीडीओ के मार्ग दर्शन में हुआ संचालित

उन्नाव, अमृत विचार। संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित करने में जिले को मंडल में प्रथम, जबकि प्रदेश में 9 वां स्थान प्राप्त हुआ। सीएमओ डा. सत्यप्रकाश के मुताबिक यह सफलता डीएम गौरांग राठी व सीडीओ प्रेम प्रकाश मीना के कुशल मार्ग दर्शन से प्राप्त हो सकी है। 

सीएमओ ने बताया कि दस्तक अभियान के तहत एक से 30 अप्रैल तक आशाओं ने घर घर जाकर 5,97,559 लोगों के आभा आईडी बनाए हैं। इसी तरह 3, 620 स्थानों को मच्छर जनित चिन्हित कर साफ-सफाई कराई गई और 62 स्थानों पर पाए गए मच्छरों लार्वा पर निरोधात्मक उपाय कराए गए। अभियान के तहत 850 लोगों की स्क्रीनिग कराई गई।

इसमें मलेरिया की 759, डेंगू की 63, चिकुनगुनिया की12, टायफाइड के चार, कुष्ठ व टीबी के एक-एक रोग के 01 सैंपल शामिल किए गए, लेकिन सभी की जांच निगेटिव प्राप्त हुई। फ्रंट लाइन वर्करर्स ने इस अवधि में 1389 वीएचएसएससी, 2989 मातृ बैठकें व 1816 वीएचएनडी बैठकें आयोजित की गईं। शुद्ध पेयजल इस्तेमाल के प्रति लोगों को जागरूक बनाते हुए 5330 क्लोरिनेशन डेमो किए गए। संबंधित सभा विभागों को डीएम व सीडीओ के मार्ग दर्शन में तैयार माइक्रो प्लान की जानकारी उपलब्ध दी गयी।

पंचायती राज व ग्राम्य विकास द्वारा मच्छरों सहित अन्य तरह से फैलने वाला संक्रमण रोकने के लिए 1235 स्थानों पर झाड़ी कटान और 1037 हैंडपंपों के प्लेटफार्म रिपयेर कराए गए। साथ ही प्रदूषित जलापूर्ति करने के लिए चिन्हित 1037 को इस्तेमाल न करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक बनाया गया। उन्हें प्रदूषित पेयजल उपयोग से होने वाली दुश्वारियां बताई गईं। इसके अलावा 1037 ग्राम पंचायतो में जरूरत के मुताबिक एंटीलार्वल या फॉगिंग कराई गई। स्वास्थ्य विभाग ने अभियान के तहत वेक्टर जनित रोगों के संवेदनशील ग्राम पंचायतों में विशेष सफाई अभियान चलाए।

वहीं पशुपालन विभाग ने 504 सूकर पालकों का संवेदीकरण का कार्य कराया। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने 141 कुपोषित बच्चों की पहचान कर इलाज के लिए संदर्भित किया। शिक्षा विभाग ने 2709 प्राथमिक व 407 माध्यमिक विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराए। इसी तरह दिव्यांगजन सशक्तिकरण के लिए संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी कराया गया। कृषि व सिंचाई  विभाग ने 226 संवेदीकरण बैठकें आयोजित कर लोगों को चूहा-छछुंदर से होने वाली बीमारियों के विषय में बताया।

वहीं उद्यान विभाग ने 1800 मच्छर विकर्षी पौधों का रोपण कराया। वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. जेआर सिंह ने सहयोगी संबंधित विभागों द्वार लक्ष्य को शतप्रतिशत पूर्ण करने के प्रति आभार जताया। वहीं जिला मलेरिया अधिकारी डा. रमेश चंद्र यादव ने बताया कि 6, 22,019 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने क्षेत्र भ्रमण करते हुए बुखार रोगियों के आंकड़े जुटाकर एएनएम के माध्यम से ब्लाक मुख्यालयों को उपलब्ध कराए। आशाओं से एकत्रित सूचनाओं को ई-कवच पोर्टल पर अपलोड कराया गया।  

ये भी पढ़ें- PM Modi Road Show In Kanpur: पीएम मोदी के रोड शो की तैयारियां पूरी...बस आने का इंतजार, CM Yogi समेत तमाम हस्तियां रहेगी मौजूद

ताजा समाचार

श्रावस्ती: अनियंत्रित बाइक सड़क से खड्ड में गिरी, एक की मौत, दो घायल
IPL 2024 : शीर्ष पर काबिज केकेआर को हराकर दूसरा स्थान पक्का करना चाहेंगे राजस्थान रॉयल्स
ED, CBI और आयकर विभाग कर रहें देश पर राज, बोले गहलोत- अगर कांग्रेस की सरकार होती तब भी राम मंदिर बनता
Kanpur: फ्री का नारियल पानी न पिलाने पर किया था टार्चर...चार पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, जानें- पूरा मामला
VIDEO : कांस फिल्म फेस्टिवल मे कियारा आडवाणी ने बिखेरा जलवा, हाई स्लिट गाउन में लगीं बेहद ग्लैमरस
Kanpur में खाकीधारी रक्षक से बन रहे भक्षक...सिपाही और उसके भाई की छेड़खानी से तंग आकर युवती ने खाया जहरीला पदार्थ, गंभीर