अमेरिका में फिलिस्तीन और इजराइल समर्थकों के बीच हुई झड़प, कार्रवाई नहीं करने पर यूसीएलए की आलोचना

अमेरिका में फिलिस्तीन और इजराइल समर्थकों के बीच हुई झड़प, कार्रवाई नहीं करने पर यूसीएलए की आलोचना

लॉस एंजिलिस। अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसीएलए) के परिसर में फिलिस्तीनी समर्थकों के शिविर पर प्रदर्शनकारियों के हमले को रोकने के लिए त्वरित कार्रवाई नहीं कर पाने पर प्रशासन और परिसर में तैनात पुलिस को कड़ी आलोचना झेलनी पड़ रही है। यूसीएलए में मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात को फिलिस्तीन समर्थक और इजराइल समर्थक प्रतिद्वंद्वी समूहों में झड़प हो गई थी जिसे रोकने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों को बुलाया गया। इस दौरान किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया और झड़प में कम से कम 15 प्रदर्शनकारी घायल हो गए। 

अमेरिका के कुछ कॉलेज के परिसरों में इजराइल-हमास युद्ध को लेकर हिंसा की घटनाओं में हाल में तेजी आई है। ‘मुस्लिम पब्लिक अफेयर्स काउंसिल’ की ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ रेबेका हुसैनी ने बुधवार को लॉस एंजिलिस स्थित परिसर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘समुदाय को यह लगना चाहिए कि पुलिस उनकी रक्षा कर रही है, ना कि दूसरों को उन्हें नुकसान पहुंचाने में सक्षम बना रही है।’’ यूसीएलए में जहां पुलिस के अधिक हस्तक्षेप की मांग की जा रही है, वहीं इसके विपरीत, अमेरिका के अन्य परिसरों में अधिकारियों की कार्रवाई की निंदा की जा रही है।

 मैडिसन स्थित विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में बुधवार तड़के पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों के तंबू नष्ट हटा दिए, जिसके बाद प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए। पुलिस कोलंबिया विश्वविद्यालय में भी मंगलवार रात दाखिल हुई जहां युद्ध विरोधी प्रदर्शनकारी जमा थे और उसने प्रदर्शन को समाप्त कराया। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 18 अप्रैल के बाद से अमेरिका में शैक्षणिक संस्थानों में विरोध प्रदर्शनों के दौरान 30 स्थानों से 1,600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

यूसीएलए के चांसलर जीन ब्लॉक ने एक बयान में कहा कि शिविरों पर हमले की सभी निंदा करते हैं लेकिन ‘‘हमारे छात्रों, संकाय और समुदाय के सदस्यों पर यह हमला पूरी तरह से अस्वीकार्य है।’’ कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम और लॉस एंजिलिस के मेयर ने देरी से कार्रवाई को लेकर निंदा की जिसके बाद ब्लॉक ने इन घटनाओं की जांच किए जाने का वादा किया।

ये भी पढ़ें : सोलोमन द्वीप के नए प्रधानमंत्री चुने गए जेरेमिया मानेले, संसद में विपक्षी नेता को 18 वोटों से हराया

ताजा समाचार

Kanpur News: अंकित बनकर फैज ने नाबालिग से किया दुष्कर्म...धर्मांतरण का बनाया दबाव, हाथ काटने का किया प्रयास
नैनीताल: हाईकोर्ट ने हत्याभियुक्त की फांसी की सजा को बदला
बहराइच: मकान में सेंध लगाकर हजारों की चोरी, चोरों ने पीछे से घर में लगाया सेंध
राष्ट्रीय डेंगू दिवस : मुरादाबाद में तीन साल में मिले 3096 डेंगू संक्रमित रोगी, पर्याप्त नहीं नियंत्रण के उपाय 
बाराबंकी पहुंचे पीएम मोदी, अखिलेश पर कसा तंज, कहा- समाजवादी शहजादे का दिल ही टूट गया...बस आंसू नहीं निकले
देश के संरक्षित वन क्षेत्रों में पीलीभीत बाघ मित्र मॉडल की गूंज, अमानगढ़ टाइगर रिजर्व समेत पांच सेंचुरी में हो चुका है लागू