लखीमपुर-खीरी: लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी करना, हम सब की बनती है जिम्मेदारी

लखीमपुर-खीरी: लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी करना, हम सब की बनती है जिम्मेदारी

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। जिले में लोकतंत्र के महापर्व का उत्सव 13 मई को है। इसमें सभी मतदाताओं को अपनी सहभागिता करने के लिए आह्वान किया जा रहा है, जिससे वोटर मतदान केंद्र पर जाकर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभा सकें, क्योंकि मतदाता ही समृद्ध भारत की समृद्ध लोकतांत्रिक परंपराओं के संवाहक हैं। 

इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं, जिससे सभी मतदाता लोकतंत्र वोट रूपी अपनी आहुतियां डाल सकें। इस क्रम में राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में छात्राओं के माता पिता को बुलाकर मतदान की अहमित बताकर वोट डालने के लिए जागरूक किया गया तो वहीं वाईडी कॉलेज के प्रोफेसर और एनएसएस के स्वयं सेवकों ने शहर में भ्रमण कर लोगों से वोट डालने की अपील की। वहीं गोला में पब्लिक इंटर कॉलेज के शिक्षकों और छात्रों ने जागरूकता रैली निकालकर 13 मई को पहले वोट डालने का संदेश दिया। 

मतदान करने का अभिभावकों को दिलाया संकल्प 
जीजीआईसी में बुधवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम हुआ, जिसमें अभिभावक शामिल हुए। प्रधानाचार्य डॉ. शालिनी दुबे ने सभी को वोट डालने के लिए प्रेरित कर मतदाता शपथ दिलवाई। अभियान की नोडल रंजना वर्मा ने कहा कि 13 मई को सारे काम छोड़कर पहले बूथ पर जाकर मतदान कर भारत को एक सशक्त राष्ट्र बनाने में अपना अमूल्य योगदान दें। छात्राओं ने गीत गाकर मतदान के लिए जागरूक किया। शशी तिवारी, शैलजा मिश्रा, अंजना गुप्ता, मुद्रिका मिश्रा, पूनम शर्मा, रेखा वर्मा सहित स्टाफ व छात्राएं मौजूद रहीं। 

रैली निकालकर पहले मतदान फिर जलपान का छात्रों ने दिया संदेश
पब्लिक इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बाबूराम सागर ने छात्र छात्राओं को मतदान का महत्व बताया। उन्होंने छात्रों को अपने माता पिता व आस पड़ोस के लोगों को 13 मई के दिन बूथ पर भेजने के लिए प्रेरित किया। 

इसके बाद कॉलेज से मतदाता जागरूकता रैली निकली। इसमें शामिल छात्र छात्राओं ने नगरवासियों और राहगीरों को शत प्रतिशत मतदाने करने की अपील की। इसके बाद शिक्षक अभिभावक संघ की एक बैठक हुई। इसमें अभिभावकों को वोट डालने के लिए कहा गया। इतिहास प्रवक्ता रमेश चंद्र एवं शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष उमाशंकर ने जाति धर्म से ऊपर उठकर और बिना किसी भेदभाव के वोट डालने के लिए कहा। 

स्वीप कोआर्डीनेटर ने राहगीरों को बताई वोट की अहमियत 
वाईडी कॉलेज के स्वीप कोर्डिनेटर डॉ. सुभाष चंद्रा ने राजगढ़ वार्ड के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। इससे पहले एनएसएस स्वंयसेवको ने कॉलेज में चौपाल लगाई। इसमें प्राचार्य डॉ. हेमंत पाल ने सभी को वोट डालने की शपथ दिलाई। स्वयंसेवकों ने 13 मई को मतदान के लिए प्रेरित कर वोटर हेल्पलाइन, मतदाता सूची क्रमांक जानने, वोटर स्लिप व मतदान केन्द्र पर पहचान के लिए उपयोगी प्रपत्रों की जानकारी दी। डॉ. सुभाष चंद्रा ने सड़क किनारे मौजूद लोगों को वोट की अहमियत बताकर इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। 

शत प्रतिशत मतदान, विकसित भारत का संकल्प 
जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज में शिक्षक अभिभावक मतदाता जागरूकता गोष्ठी हुई। इसमें प्रधानाचार्य कृष्ण अवतार भाटी ने कहा कि मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है। हमें नये भारत के निर्माण के लिये मतदान अवश्य करना चाहिए। मतदान कर हम सरकार को अपनी सोच से अवगत करा सकते हैं। 

नोडल अधिकारी आकृति गुप्ता ने कहा मतदान से हम सक्षम व सम्रद्ध भारत की नींव रखते हैं। शत प्रतिशत मतदान स्वच्छ व स्वस्थ लोकतंत्र के लिये आवश्यक है। पहले मतदान, फिर जलपान की भावना के तहत 13 मई को सभी लोग बूथ पर पहले वोट डाले। छात्राओं ने स्लोगन द्वारा वोट डालने का संदेश दिया। शालिनी चौधरी सहित समस्त विद्यालय परिवार मौजूद रहा। 

शत प्रतिशत मतदान के लिए हस्ताक्षर अभियान
आर्यकन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत शत प्रतिशत मतदान के लिए हस्ताक्षर अभियान चला। इसका शुभारंभ प्राचार्य प्रोफेसर वीणा गोपाल मिश्रा ने किया। उन्होंने छात्राओं को वोट अवश्य डालेंगे की संकल्प भावना के साथ हस्ताक्षर अभियान में शामिल होने का आह्वान किया । प्रोफेसर गीता शुक्ला, सुशीला देवी, डॉ. रेखा पांडेय, डॉ. सुरचना त्रिवेदी, अर्चना सिंह, शिवांगी सक्सेना, डॉ. क्षमा तिवारी, डॉ. प्रीति सिंह, सविता शुक्ला सहित सभी छात्राएं हस्ताक्षर अभियान में शामिल हुईं। 

ये भी पढे़ं- लखीमपुर-खीरी: चोरी की बाइक समेत एक नेपाली युवक गिरफ्तार