यह आईपीएल अलग, मानसिक रूप से चुनौती स्वीकार करने की जरूरत : वरुण चक्रवर्ती 

यह आईपीएल अलग, मानसिक रूप से चुनौती स्वीकार करने की जरूरत : वरुण चक्रवर्ती 

कोलकाता। कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने कहा है कि टीमों ने आईपीएल के मौजूदा सत्र में ‘इंपेक्ट प्लेयर’ की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझा है और अब गेंदबाजों को खेल में प्रभाव डालने के लिए बल्लेबाजों के अति आक्रामक रवैये का मुकाबला करने के तरीके खोजने होंगे। चक्रवर्ती ने सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 16 रन देकर तीन विकेट लिए और नाइट राइडर्स की सात विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाई। च

क्रवर्ती ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘इंपेक्ट प्लेयर नियम पिछले साल भी था। टीमें अब समझ गई हैं कि इंपेक्ट प्लेयर नियम का बेहतर उपयोग कैसे किया जाए। वे जानते हैं कि उनके पास अतिरिक्त बल्लेबाज है और वे पहली गेंद से ही प्रहार करना चाहते हैं। यह इसी तरह चल रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाज कितना भी रोएं, यह ऐसा ही है। हमें स्वीकार करना होगा कि यह आईपीएल अलग है और मानसिक रूप से इस चुनौती को स्वीकार करना होगा। आप कुछ भी नहीं बदल सकते।

चक्रवर्ती ने कहा कि ईडन गार्डन्स की पिच से दिल्ली के खिलाफ गेंदबाजों को अच्छी मदद मिली। उन्होंने कहा, ‘‘इससे पूर्व पिछले दो मैचों में हमने लक्ष्य का उतना अच्छा बचाव नहीं किया था क्योंकि दूसरी पारी में विकेट बहुत सपाट हो गया था। लेकिन इस पिच से थोड़ा अधिक टर्न मिल रहा था।’’ चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘यही अंतर था। लेंथ मूल रूप से सभी मैचों में समान थी। यह बस विकेट का बर्ताव था।’’ नाइट राइडर्स के खिलाफ हार के बाद दिल्ली की टीम छठे स्थान पर खिसक गई है जबकि उसके सिर्फ तीन मैच बचे हैं और गेंदबाजी कोच जेम्स होप्स ने कहा कि वे प्ले ऑफ में जगह बनाने को लेकर आशांवित हैं।

बेंगलुरू (12 मई) की यात्रा करने से पहले दिल्ली का अगला मुकाबला सात मई को घरेलू मैदान पर राजस्थान रॉयल्स से होगा। लीग में उनका आखिरी मैच 14 मई को घरेलू मैदान पर लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ है। होप्स ने कहा, ‘‘अब हमारे पास एक सप्ताह का ब्रेक है। हमारा भाग्य अब भी हमारे हाथों में है, आप यह कह सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम तीनों मैच जीत सकते हैं और 16 अंक हासिल कर सकते हैं तो यह पर्याप्त होना चाहिए। लेकिन हमारे पास अभी एक सप्ताह का ब्रेक है जहां हम फिर से बदलाव कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या हमें किसी भी चीज के बारे में थोड़ा अलग सोचने की ज़रूरत है। होप्स ने कहा, ‘‘आज रात हमने मौका गंवा दिया और हम कोई बहाना नहीं बनाएंगे।

ये भी पढ़ें : IPL 2024: कोलकाता ने दिल्ली को सात विकेट से रौंदा, फिल सॉल्ट ने जड़ा तूफानी अर्धशतक