मुरादाबाद : सिर्फ दो सूटकेस व एक हैंडबैग ले जा सकेंगे जायरीन, हज ट्रेनरों ने सभी को बताए हज के अरकान

शिविर में 480 जायरीनों को हुआ टीकाकारण

मुरादाबाद : सिर्फ दो सूटकेस व एक हैंडबैग ले जा सकेंगे जायरीन, हज ट्रेनरों ने सभी को बताए हज के अरकान

मुरादाबाद, अमृत विचार। हजयात्रा 2024 को लेकर तैयारियां की जा रही है। नौ मई को जिले से हजयात्रा के लिए जाने वाले जायरीनों के लिए दिल्ली से पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी। जिसके चलते जायरीनों को ट्रेनिंग दी जा रही है और उनका टीकाकरण भी किया जा रहा है।

सोमवार को महानगर के पीरगैब स्थित जामिया सिद्दिकिया में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 480 लोगों का टीकाकरण किया। इसके अलावा पुरुष हज ट्रेनर हाजी खुसरो फैसल उर्फ राजा व महिला हज ट्रेनर नुसरत जमाल ने हजयात्रा पर जाने वाले जायरीनों को हज के अरकान बताए। जिसमें बताया गया कि हजयात्रा के दौरान एक व्यक्ति अपने साथ सिर्फ 20-20 किलो के दो सूटकेस और सात किलो वजन का एक हैंडबैग ले सकते हैं। इसके अलावा किसी प्रकार की नशे की वस्तु जैसे बीड़ी, सिगरेट, गुटखा व अन्य नशीली वस्तु नहीं ले सकते। दवा में माजून, खांसी का सिरप नहीं लेकर जाना है। अगर किसी को खांसी की बीमारी है तो सिर्फ दो सिरप ले जा सकते हैं।

 जायरीनों को यह भी बताया गया कि हज के दौरान कुर्बानी के लिए सिर्फ कमेटी के लोगों से संपर्क करे। किसी भी अंजान व्यक्ति से दूर रहे। हज ट्रेनर हाजी खुसरो फैसल उर्फ राजा ने बताया कि मदरसा जामिया सिद्दिकिया में पिछले दिन से जायरीनों को हज के अरकान बताए जा रहे थे। सोमवार को तीसरे दिन सभी का टीकाकरण भी कराया गया। शिविर में डॉ. वकील अहमद, डॉ. जियाउर रहमान, फार्मासिस्ट संजीव, इरफान अहमद, जीशान इलाही, इसरार हुसैन, शाहवेज इकबाल, मोहम्मद खालिद व अर्श खान समेत अन्य लोग शामिल रहे।

ये भी पढ़ें : Haj Yatra 2024: हज आवेदन में यूपी का मुरादाबाद अव्वल, 9 मई को पहली फ्लाइट...1880 आजमीने हज जाएंगे सऊदी अरब