Health Tips: वजन घटाने के लिए रोज करें ये काम, ये चीजें खाने से बढ़ सकता है वजन, रहें सावधान

 Health Tips: वजन घटाने के लिए रोज करें ये काम, ये चीजें खाने से बढ़ सकता है वजन, रहें सावधान

आज के वक्त में लाइफस्टाइल बनाना सभी को पंसद है, लाइफस्टाइल में वजन कम करना और फिट रहना काफी मुश्किल हो गया है। लेकिन अगर अपनी जीवन में कुछ बदलाव करते हैं तो आप आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं। जो आपको केवल 10-12 दिनों में 2-3 किलोग्राम वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। शरीर को फिट रखना हर कोई चाहता है। कि वो फिट और स्लिम दिखे।  

वजन कम करना इतना आसान काम नहीं होता। अगर आपका वजन लगातार बढ़ता रहे तो फिर उसे कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार जिम करने और डाइटिंग करने के बाद भी लोगों को खास फायदा नहीं मिलता है। जबकि कई बार कुछ छोटी-छोटी आदतें जैसे खाना खाने के बाद टहलना, पानी पीना, हल्का-फुल्का व्यायाम करने जैसी आदतें आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर करती है, शरीर का वजन कम करना और फिट रहना आपकी जीवनशैली और उसमें कुछ बदलाव करने पर निर्भर करता है, 

आपको केवल 10-12 दिनों में 2-3 किलोग्राम वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वॉटर इनटेकपूरे दिन खुद को हाइड्रेटेड रखें। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में पानी की बहुत बड़ी भूमिका होती है। सुबह सबसे पहले पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। यह आपकी बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग को रोकने में भी मदद करता है। खाना खाने के बाद टहलना भोजन के बाद कुछ देर की वॉक न केवल आपके पाचन को बेहतर करती है। बल्कि कैलोरी जलाने में भी मदद करती है। रिसर्च में पाया गया है कि भोजन करने के बाद टहलने से आपके ब्लड से ग्लूकोज का स्तर भी कम हो जाता है। खाने के साथ ज्यादातर हरी सब्जियों, सलाद का सेवन बढ़ाएं, एक समय के भोजन में केवल सब्जियां या अंकुरित अनाज ही शामिल करें।

शाम यानी रात को अनाज गेहूं और चावल का सेवन कम कर दें। नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स चना, बीज या फल खाएं. और हां, जहां तक संभव हो, रात में हार्ड ड्रिंक (अल्कोहल) से परहेज करें। घर का खाना खाएंहम सभी ने अपने बड़ों को घर का बना खाना खाने की सलाह देते हुए सुना है। आजकल जिस तरह की व्यस्त जीवनशैली लोग जी रहे हैं, उसमें बाहर का खाना असामान्य बात नहीं है। हालांकि, ऐसे भोजन में फैट और तेल की मात्रा अधिक होती है और इसलिए समय के साथ आपका वजन तेजीसे बढ़ता है। वहीं, घर पर खाना पकाने से तेल और मसाले जैसी सामग्री पर आपका नियंत्रण होता है। इसलिए घर का खाना स्वस्थ होता है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

नमक और चीनी कम खाएं, नमक से चीजें जैसे केक,कुरीज,चिप्स का सेवन कम से कम करें। चीनी तेजी से वजन बढ़ाती है।ज्यादा नमक का सेवन करने से आपका पेट फूल सकता है और पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। जिम जरूरी नहीं लेकिन योग, वॉक और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से आप फिट रह सकते हैं। नार्मल डाइट के साथ मिलकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

(नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, अमृत विचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें)

ये भी पढे़ं- Health Tips: तरबूज के छिलके खाने से शरीर में होगा इतने तरीके का फायदा, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल