Exclusive: कीचड़ से निकला पानी आएगा उपयोग में; स्लज डिवाटरिंग मशीन के डेमो के लिए डेनमार्क जाएंगे नगर आयुक्त

Exclusive: कीचड़ से निकला पानी आएगा उपयोग में; स्लज डिवाटरिंग मशीन के डेमो के लिए डेनमार्क जाएंगे नगर आयुक्त

कानपुर, अभिषेक वर्मा। नालों, नालियों और चैंबरों से निकलने वाले कीचड़ (सिल्ट) का निस्तारण जल्द ही हाइटेक तरीके से होगा। कीचड़ से पानी को निकालकर नगर निगम सिल्ट का उठान करेगा तो वहीं जलकल कीचड़ से निकलने वाले पानी का दोबारा उपयोग (पीने के अलावा) कर सकेगा। 

शासन के निर्देश पर नगर निगम इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए ‘स्लज डिवाटरिंग मशीन’ (वाहन) खरीदने जा रहा है। मशीन की कार्यप्रणाली को समझने व इसके डेमो के लिए जलकल महाप्रबंधक व नगर आयुक्त डेनमार्क जाएंगे। शासन ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर एक अधिकारी को विदेश भेजने के लिए नामित करने के निर्देश दिए हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण में कानपुर को टॉप फाइव में लाने के लिए जरूरी है कि शहर से निकलने वाले अपशिष्ट का उचित निपटान हो। इसको लेकर नगर निगम अपने स्तर पर तो कार्य करता है, अब स्वच्छ भारत मिशन नगरीय 1.0 के तहत राज्य मिशन निदेशक डॉ. नितिन बंसल ने नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन को पत्र लिखकर मोबाइल एफएसएसएम स्लज डिवाटरिंग मशीन को खरीदने के लिए एक अधिकारी को विदेश यात्रा (डेनमार्क) भेजने के लिए नामित करने को कहा है। 

डॉ. नितिन बंसल ने कहा है कि मशीन को खरीदने से पहले जरूरी है कि इसकी कार्य प्रणाली को सही तरह से जाना जाए। इसके लिए हर नगर निगम से किसी जानकार अधिकारी को डेनमार्क भेजे जाने का प्रस्ताव है। अधिकारी मशीन का डेमो लेने के साथ ही वहां पर किस तरह कार्य हो रहा है इसका भी निरीक्षण करेंगे। 

फीकल स्लज सेप्टिक मैनेजमेंट भी होगा शुरू

अभी शहर में बस्तियों से निकलने वाले मल का प्रबंधन और अपशिष्ट प्रबंधन खाली पड़ी खंती में होता है। यदि मानव-मल का प्रबंधन और निपटान ठीक तरीके से नहीं किया जाता है तो यह हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकता है। इसको देखते हुये मशीन के जरिये फीकल स्लज सेप्टिक मैनेजमेंट भी शुरू हो सकेगा। इसके तहत मल-अपशिष्ट का मौके पर ही निस्तारण कर दिया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार अभी विशेष वाहनों से यह मल ट्रीटमेंट प्लांट तक ले जाया जाता है।

इन समस्याओं से मिलेगी निजात

-सिल्ट से निकलने वाला दूषित पानी नहीं बहेगा
-सिल्ट सूख जाएगी जिसे वाहन में ले जाने में आसानी होगी
-मल का निस्तारण मशीन मौके पर ही कर देगी। इसे प्लांट ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी
-सिल्ट से गिरने वाले पानी से मार्ग में भी गंदगी नहीं होगी
-नाला सफाई में निकलने वाली सिल्ट का निस्तारण सही तरीके से हो सकेगा
-कीचड़ से निकलने वाली पानी का उपयोग छिड़काव में किया जा सकेगा

यह भी पढ़ें- Kanpur: स्मारक संजोने वाली कंपनी करेगी गंगा पुल को रोशन; नगर आयुक्त ने विजया इन्फोटेक को दी यह जिम्मेदारी...