एक तरफ पुलिस का फरमान दूसरी तरफ कोर्ट का आदेश, किसका पालन करें लखनऊ की जनता 

एक तरफ पुलिस का फरमान दूसरी तरफ कोर्ट का आदेश, किसका पालन करें लखनऊ की जनता 

लखनऊ।‌ लखनऊ पुलिस की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि चुनाव के दौरान सभी असलहा धारक अपने  थाने में जमा कराए। अधिकारी की ओर से फरमान जारी किया गया है कि एक सप्ताह के अंदर असलाधारी अपने  असलहे  जमा कराए, अन्यथा उनके असलहे कैंसिलेशन के लिए डीएम को पत्र लिखा जाएगा। 

हाईकोर्ट ने दिया था आदेश 
दूसरी और पिछले दिनों हाईकोर्ट ने आदेश जारी करते हुए स्पष्ट बताया था कि चुनाव के दौरान जबरदस्ती किसी के असलहे है जप्त नहीं किया जा सकते हैं। असलहा जप्त करने के लिए डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाएगी जिसमें असलाधारकों की स्क्रीनिंग कर यह तय किया जाएगा कि किनके असलहे  जमा करने हैं वह किन के नहीं। असलहे सिर्फ उन लोगों के जमा किए जाएंगे जिनके  जमा कराना कानून व्यवस्था के लिहाज से आवश्यक है। 

प्रमुख सचिव ने जारी किए थे आदेश 
कोर्ट के निर्देशों के बाद प्रमुख सचिव गृह ने भी निर्देश जारी करते हुए कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए सभी अधिकारियों को पत्र लिखा था। कोर्ट के आदेश व अपर मुख्य सचिव के शासनादेश के बावजूद भी राजधानी लखनऊ के आला अधिकारियों की ओर से चेतावनी जारी करते हुए एक सप्ताह के अंतर असलाधारियों को असलहा जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। 

क्या कहते हैं अधिकारी 
लखनऊ पुलिस में तैनात संयुक्त पुलिस कमिश्नर उपेंद्र अग्रवाल ने इन सब के बीच में बताया कि बड़ी संख्या में लोगों ने अभी तक अपने असलहे जमा नहीं किए हैं। सभी को अपने असलहे चुनाव के दौरान जमा कराने चाहिए यदि कोई असलाधारी किसी कारणवश या अपनी सुरक्षा के लिए शास्त्र अपने पास रखना चाहता है तो वह डीएम में संबंधित थाने में प्रार्थना पत्र देखे स्वस्थ अपने पास रख सकते हैं। इसके लिए लाइसेंसधारी को उचित कारण बताना होगा। यदि लाइसेंस धारी द्वारा ऐसा नहीं किया जाता है तो उनके लाइसेंस कैंसिलेशन के लिए डीएम को पत्र लिखा जाएगा।