बदायूं: इंटरचेंज के लिए 129 किसानों की खरीदी जाएगी 60 हेक्टेयर जमीन, भूमि को अधिग्रहण करने के लिए शुरू हो चुकी है बैनामों की प्रक्रिया

बदायूं: इंटरचेंज के लिए 129 किसानों की खरीदी जाएगी 60 हेक्टेयर जमीन, भूमि को अधिग्रहण करने के लिए शुरू हो चुकी है बैनामों की प्रक्रिया

बदायूं, अमृत विचार। जिले से गुजरने वाले गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण चल रहा है। इसके तीन स्थानों पर इंटरचेंज बनाए जाने हैं। इसके लिए करीब 60 हेक्टेयर से अधिक भूमि को अधिकृत किया जाएगा। 

फिलहाल एक स्थान डहरपुर कलां और बिहारीपुर पर 129 किसानो से 27 हेक्टेयर में बनने वाले इंटरजेंस के लिए भूमि अधिग्रहण करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया  है। किसानों की भूमि के बैनामे कराए जाने लगे हैं। इसके लिए शासन  की ओर से 29,58,69,194 बजट जारी किया है।

मेरठ से  प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण यूपीडा द्वारा किया  जा रहा है। गंगा एक्स वे का सबसे बड़ा 92 किमी का हिस्सा जिले में बनाया रहा है। इस एक्सप्रेस वे पर वाहनों को चढ़ने और उतरने के लिए तीन स्थानों वनकोटा, घटपुरी, डहरपुरकलां और बिहारीपुर के बीच इंटरचेंज बनाया जाएगा। तीनों इंटरचेंज के निर्माण के लिए करीब 60 हेक्टेयर भूमि अधिकृत की जानी है। 

इसमें घटपुरी और डहरपुर कला बिहारीपुर के बीच बनने वाले इंटरचेंज के लिए सर्वे का काम राजस्व विभाग द्वारा पूरा कर लिया गया है। जिसमें घटपुरी में नौ किसानों से एक हेक्टेयर भूमि खरीदी जाएगी। जिसके एवज में बैनामा कराने के बाद किसानों को 3.97 लाख से अधिक का भुगतान किया जाएगा। वहीं डहरपुरकलां और बिहारीपुर के बीच बनने वाले इंटरचेंज के लिए 27 हेक्टेयर भूमि 129 किसानों से अधिकृत की जाएगी। 

इसके लिए किसानों को 25,61,44,794 धनराशि का भुगतान किया जाएगा। डहरपुर कला में बनने वाले इंटरचेंज के लिए किसानों भूमि अधिग्रहण करने के लिए बैनामा की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दातागंज तहसील में एसडीएम धर्मेन्द्र सिंह की मौजूदगी में छह किसानों से बैनामा कराया गया है। एसडीएम दातागंज द्वारा बताया कि जल्द ही किसानों से बैनामों की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस वे पर तीन स्थानों पर इंटरचेंज बनाए जाने हैं। इसके लिए किसानों से भूमि का बैनामा कराया जाना प्रारंभ हो गया है। जल्द ही बैनामा की प्रक्रिया को पूरा कराने के लिए संबंधित अधिकारियों से कहा गया है।-डॉ वैभव शर्मा, एडीएम वित्त एवं राजस्व

ये भी पढे़ं- बदायूं: आंखों के सामने जल रहे थे सपने, बुझाने दौड़े किसान की करंट से मौत