बाराबंकी: रेंडमाइजेशन के बाद खुले ईवीएम गोदाम के ताले

बाराबंकी: रेंडमाइजेशन के बाद खुले ईवीएम गोदाम के ताले

बाराबंकी,अमृत विचार। लोकसभा चुनाव को लेकर एक ओर जहां कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार की मौजूदगी में इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीनों का दूसरा रेंडमाइजेशन किया गया। इसके बाद सील बंद ईवीएम गोदाम के तालों को खोल कर एलॉट हुई ईवीएम विधान सभावार की कोडिंग कराई गई। अंतिम रेंडमाइजेशन में बूथवार ईवीएम चिन्हित की जाएंगी।

पांचवें चरण में 20 मई को जिले के 2615 बूथों पर मतदान होना है। इसे लेकर शुक्रवार को जहां भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एनआईसी में ईवीएम की विधान सभावार एलॉटमेंट की कोडवार सूची निकाली गईं। वहीं शनिवारको जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार की मौजूदगी में निर्वाचन कार्यालय स्थित ईवीएम गोदाम का सीलबंद ताला खोलकर कोडवार ईवीएम को कुर्सी, रामनगर, बाराबंकी, जैदपुर, दरियाबाद और हैदरगढ़ विधान सभा क्षेत्रवार निकालकर संबंधित विधानसभा गोदाम के कक्ष में रखी गईं। विधानसभावार एलॉटमेंट के बाद सभी गोदामों फिर से  सीलबंद कराया गया। अब मतदान के एक दिन पूर्व अंतिम रेंडमाइजेशन में ईवीएम को बूथवार चिन्हित किया जाएगा। यह तभी पता चल सकेगा कि किस नंबर की ईवीएम किस बूथ संख्या पर मतदान के लिए प्रयोग होगी। रेंडमाइजेशन और विधान सभावार एलॉटमेंट के दौरान एसडीएम सदर विजय त्रिपाठी के साथ कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसके बाद एडीएम अरुण सिंह के साथ के साथ् जिला निर्वाचन कार्यालय में पहुंच कर निर्वाचन सम्बंधी कार्यो के प्रगति की जानकारी ली और साथ ही निर्देश दिया कि निर्वाचन कार्यालय के अंदर प्रवेश करते समय सभी कर्मचारी अपना आईडी कार्ड साथ रखें और चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के क्रम में निर्वाचन कार्यालय के समस्त उत्तरदायित्वों का पूरी निष्ठा के साथ पालन करें। इस बार चुनाव में 3119 बैलेट व इतनी ही कंट्रोल यूनिट तथा 3379 वीवी पैट का प्रयोग किया जाएगा।

गंभीरता से प्रशिक्षण लें कार्मिक 

जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि आज जो लोग यहां पर पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी प्रथम के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं वह सभी गंभीरता से प्रशिक्षण लें। यह बात उन्होंने जीआईसी ऑडिटोरियम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कार्मिकों को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान सीडीओ ने कहा कि यदि किसी कार्मिक को किसी प्रकार की शंका है, तो तत्काल अपने मास्टर ट्रेनर से पूछ ले। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार के लापरवाही न बरती जाए।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान कार्मिकों की समस्यायों का समाधान भी किया गया। इसके साथ ही जीजीआईसी की कक्षाओं में चल रहे मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का भी जायजा लिया। उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप पर ज्वाइन करने के लिए लगाए गए स्कैनर को अपने मोबाइल से स्कैन करके देखा, जो कि क्रियाशील था। इसके बाद उन्होंने सभी कक्षाओं में जाकर कार्मिकों से प्रश्न पूछे और उपस्थित मास्टर ट्रेनर को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग उपरांत जो ऑनलाइन माध्यम से टेस्ट कराया जाता है, उसमें जो भी कार्मिक फेल होंगे, उनका प्रशिक्षण दोबारा से कराया जाएगा। इस मौके पर डीडीओ, पीडी, बीएसए, जिला प्रशिक्षण अधिकारी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

पूरी निष्ठा के साथ करें कार्य

जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने शनिवार को एडीएम अरुण कुमार सिंह और एसडीएम नवाबगंज विजय त्रिवेदी के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंच कर निर्वाचन सम्बंधी कार्यो के प्रगति की जानकारी ली और साथ ही निर्देश दिया कि निर्वाचन कार्यालय के अंदर प्रवेश करते समय सभी कर्मचारी अपना आईडी कार्ड साथ रखें और चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के क्रम में निर्वाचन कार्यालय के समस्त उत्तरदायित्वों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन किया जाए। 

दूसरे दिन भी गायब रहे 46 कर्मचारी

प्रशिक्षण के दूसरे दिन भी दोनों पालियों में कुल  46 कर्मचारी गायब रहे। इन सभी पर विभागीय कार्रवाई व एफआईआर दर्ज किया जाएगा।  जीआईसी ऑडीटोरियम में चल रहे प्रशिक्षण में पहली पानी में 18 तो दूसरी पाली में 28 कर्मचारी बिना सूचना के प्रशिक्षण कार्यक्रम से गायब रहे। इनमें बेसिक शिक्षा के 11, जिला पंचायत, खाद्य एवं विपणन, बाढ़ खंड, एलडीएम व डीआईओएस कार्यालय के एक-एक कर्मचारी तो स्वास्थ्य विभाग के दो कर्मचारी गायब रहे। इसी तरह दूसरी पाली में बेसिक शिक्षा के पांच, डीआईओएस, समाज कल्याण व पशुपालन के तीन-तीन, स्वास्थ्य व अल्पसंख्यक कल्याण के दो-दो शेष कई अन्य विभागों के एक-एक कर्मचारी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: लिवर रोग में खतरनाक है उपवास, अधिक बार खाने से ठीक रहेगी सेहत