बहराइच: भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव का प्रभात फेरी के साथ हुआ शुभारंभ

बहराइच: भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव का प्रभात फेरी के साथ हुआ शुभारंभ

बहराइच, अमृत विचार। भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के अंतर्गत तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को सुबह सात बजे जैन धर्मलंबियों ने प्रभात फेरी का जुलूस जैन मंदिर से निकाला। अस्पताल चौराहा होते हुए वापस जैन मंदिर पर समाप्त हुआ। सैकड़ो की संख्या में चल रहे भक्तों ने भगवान महावीर के जयकारों से प्रातः कालीन बेला को गुंजायमान कर दिया। 

प्रभात फेरी के जुलूस में जैन धर्मआचार्य भद्रबाहु महाराज अपने संघ सहित पद बिहार कर रहे थे। जगह-जगह लोगों ने आरती उतारकर जुलूस का स्वागत किया जुलूस आने के बाद मंदिर में कलसा अभिषेक एवं शांति धारा का आयोजन हुआ। आचार्य भद्रबाहु महाराज ने अपने प्रवचन में भगवान महावीर के आदर्शों पर चलने का अव्वाहन किया। 

6

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का सर्वप्रथम धर्म है कि जियो और जीने दो खुद भी जियो और छोटे से छोटे जीव को भी जीने का अधिकार दो, पेट को कब्रिस्तान मत बनाओ। इस प्रकृति में हमें खाने पीने के लिए हजारों वस्तु  प्रदान की है हमें शाकाहार रहकर ही अपने तन मन को शुद्ध किया जा सकता है और विश्व में शांति लाने के लिए भगवान महावीर का जियो और जीने दो का सिद्धांत बहुत ही सार्थक सिद्ध होगा जैन समाज के अविनाश जैन ने बताया कि भगवान महावीर जन्म कल्याणक समारोह के अंतर्गत तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। 

जिसमें 20 तारीख को सुबह अभिषेक एवं आचार्य श्री का प्रवचन, सांयकाल 7:00 बजे से भजन संध्या युवा सम्राट शुभम जैन बड़ोद द्वारा होगा एवं 21 अप्रैल रविवार को प्रातः 9:00 बजे भगवान महावीर का भव्य रथ यात्रा  का जुलूस शहर के विभिन्न मार्गो से निकाला जाएगा। इस दौरान अध्यक्ष अजय कुमार जैन, सौरभ जैन, अविनाश जैन, स्वरूप चंद्र जैन, सुभाष चंद्र जैन, संजीव जैन, निखिल जैन, डॉक्टर डिंपल जैन, प्रैंक्यूं जैन, अखिलेश जैन, सौरभ जैन, शालिनी जैन, मंजू जैन, मधु जैन, सुलभ जैन समेत अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-देश की आस्था, सुरक्षा और विकास से वंचित रखने वालों को एक-एक वोट के लिए है तरसाना: सीएम योगी