पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल करने से एक जीत दूर विनेश फोगाट, ये खिलाड़ी एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में

पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल करने से एक जीत दूर विनेश फोगाट, ये खिलाड़ी एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में

बिश्केक (किर्गिस्तान)। भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल करने से एक जीत दूर हैं जबकि अंशु मलिक और अंडर 23 चैम्पियन रीतिका ने भी यहां एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। विनेश ने महिलाओं के 50 किलो में कोरियाई प्रतिद्वंद्वी मिरान चियोन को एक मिनट 39 सेकंड तक चले मुकाबले में हराया। उनकी मजबूत पकड़ का विरोधी के पास कोई जवाब नहीं था। अगले मुकाबले में उन्होंने 67 सेकंड में कंबोडिया की एसमानांग डिट को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों को अपने देश के लिये कोटा मिलेगा। चयन ट्रायल जीतने के बाद विनेश 50 किलोवर्ग में खेल रही है। वह अगर चूक भी जाती है तो 53 किलो वर्ग में दावेदार होंगे जिसमें अंतिम पंघाल ने कोटा जीता है। अंतिम को एक और ट्रायल में उतरने के लिये कहा जा सकता है। विश्व चैम्पियनशिप 2021 रजत पदक विजेता अंशु को क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश मिला जिसमें उसने किर्गिस्तान की कलमीरा बिलिम्बेकोवा को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया। अंडर 23 विश्व चैम्पियन रीतिका (76 किलो) ने युंजू हवांग को हराया। पहला दौर उन्होंने तकनीकी श्रेष्ठता पर जीता। 

इसके बाद मंगोलिया की दावानासान एंख एमार को भी इसी तरह से मात दी। चीन की जुआंग वांग के खिलाफ आखिरी ग्रुप मुकाबले में उन्होंने 8 . 2 से जीत दर्ज की। मानसी अहलावत (62 किलो) भी अंतिम चार में पहुंच गई। उन्होंने कजाखस्तान की इरिना कुजनेत्सोवा को 6 . 4 से हराया। निशा दहिया (68 किलो) सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी। उन्होंने पहले दौर में उत्तर कोरिया की सोल गुम पाक को 8 . 3 से हराया। इसके बाद किर्गिस्तान की मीरिम जुमानाजारोवा से हार गई। तीसरे दौर में किर्गिस्तान की येलेना शालिगिना ने उन्हें हराया। पेरिस ओलंपिक का आखिरी विश्व क्वालीफायर तुर्की में नौ मई से खेला जायेगा। 

ये भी पढ़ें : KKR vs RCB, IPL 2024 : खराब फॉर्म से जूझ रही आरसीबी के सामने केकेआर की कठिन चुनौती 

ताजा समाचार