अब इस नाम से जाना जायेगा इलाहाबाद "संग्रहालय", राज्यपाल ने दिए निर्देश    

अब इस नाम से जाना जायेगा इलाहाबाद

प्रयागराज, अमृत विचार। शहर के चंद्रशेखर पार्क में स्थित इलाहाबाद संग्रहालय के नाम में भी अब बदलाव किया जा रहा है। इसे अब इलाहाबाद नहीं बल्कि प्रयागराज संग्रहालय के नाम से जाना जाएगा। इसके लिए काफी समय से चल रही प्रक्रिया को अब पूरा कर लिया गया है। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इसके लिए हरी झंडी देते हुए संग्रहालय प्रशासन को निर्देश दिया है कि नाम बदलने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

यह संग्रहालय यूपी का एकलौता ऐसा संग्रहालय है, जो हमारी संस्कृति और प्राचीन सभ्यता को संजोए हुए हैं। इस म्यूजियम में देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले महापुरुषों और क्रांतिकारियों की भी गाथा को दर्शाया गया है। महात्मा गांधी से लेकर चंद्रशेखर आजाद से जुड़ी अहम जानकारियां इस संग्रहालय में संरक्षित की गई है। अब हाल में ही इलाहाबाद संग्रहालय को हाईटेक बनाया है। यहां आजाद गैलरी भी बनाई गई है, जो देश की आजादी से जुड़ी अहम घटनाओं को डिजिटल रूप में दर्शाती है। 

इलाहाबाद संग्रहालय के निदेशक राजेश प्रसाद ने राज्यपाल के समक्ष संग्रहालय के प्रवेश द्वार समेत प्रस्तावित डिजाइन का प्रस्तुतीकरण भेजा है। निदेशक ने बताया कि संग्रहालय का प्रस्तावित गेट को और भी सुंदर बनाया जाएगा। प्रवेश द्वार पर दो गेट का प्रावधान किया गया है। एक गेट से पैदल तो दूसरी गेट से गाड़ी ले जाने की व्यवस्था बनाई जा रही है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने संग्रहालय के निदेशक को सुझाव दिया है कि गेट की दीवार पर संग्रहालय की कुछ झलकियां भी चित्रों के माध्यम से सजाई जाएं।  

ये भी पढ़ें -रायबरेली AIIMS में की गई मिनिमली इनवेसिव स्पाइन फिक्सेशन की पहली सर्जरी, मरीज स्वस्थ

ताजा समाचार