बाराबंकी: निजी अस्पतालों में हो रही मौत पर मौत, सो रहा स्वास्थ्य विभाग

बाराबंकी: निजी अस्पतालों में हो रही मौत पर मौत, सो रहा स्वास्थ्य विभाग

दीपराज सिंह/देवा/ बाराबंकी, अमृत विचार। देवा क्षेत्र के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान लापरवाही बरतने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई। यह कोई नया मामला नहीं है, इससे पहले भी कई लोग इन निजी अस्पतालों में लापरवाही के चलते अपनी जान गवा चुके हैं। इसके बाद भी निजी अस्पतालों का धंधा खूब फलफूल रहा है। मजे की बात तो यह है कि अधिकांश अस्पताल सीएचसी देवा के अगल-बगल ही संचालित हो रहे हैं। इतना ही नहीं इन अस्पतालों में आपको सरकारी दवाएं भी मिल जाएंगी। जो बाहर बेचना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ऐसे में यह सरकारी दवाएं कहां से प्राइवेट अस्पतालों में पहुंचती हैं। यह भी अपने आप में जांच का विषय है।

पूर्व में हुई घटनाओं पर नजर डाले तो कस्बा देवा के मामा नहर पुल स्थित विनायक हॉस्पिटल में रोजगार सेवक श्री गौतम निवासी सफीपुर की इलाज में लापरवाही बरतने के चलते मौत हो गई थी। मृतक के भाई भागीरथ की तहरीर पर पुलिस ने अस्पताल संचालक सहित दो के खिलाफ केस दर्ज किया था। 

देवा के ही छपरा स्कूल स्थित एकता पाली क्लीनिक में गडरियन पुरवा मजरे टीपहार निवासी सोनी जो 5 माह की गर्भवती थी। उसका गर्भपात करने के बाद अधिक रक्तस्राव होने से उसकी मौत हो गई। मृतका के भाई पवन की तहरीर पर अस्पताल के डाक्टर शिवदत्त हुआ अज्ञात स्टाफ के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। देवा कोतवाली क्षेत्र के कासिमगंज की रहने वाली गर्भवती सोनम का देवा के मामा नहर पुल स्थित पल्स हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर में ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद अधिक रक्तस्राव होने से मौत हो गई मृतका के देवर विमल ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए देवा थाने में केस दर्ज कराया था। 

19 - 2024-04-16T143206.197

देवा कोतवाली क्षेत्र के ही सलारपुर गांव निवासी पन्नालाल गौतम की देवा थाना क्षेत्र के शेखपुरा मजरे रसीदपुर के रहने वाले एक निजी चिकित्सक रामसागर द्वारा हाइड्रोसील का ऑपरेशन करने के बाद उसकी मौत हो गई इस घटना में भी मृतक के भाई प्रहलाद गौतम ने डाक्टर के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था। आए दिन हो रही ऐसी घटनाओं के बाद भी स्वास्थ्य विभाग बिल्कुल मौन है। इसी के चलते इन निजी अस्पताल संचालकों का गोरखधंधा फल फूल रहा है।

वर्जन-
जो भी प्राइवेट अस्पताल नियम विरुद्ध संचालित हैं। जहां मरीजों के इलाज में लापरवाही की शिकायत मिलती है। उसकी जांच करके संबंधित के खिलाफ कार्रवाई का जाती है। देवा क्षेत्र से भी जो शिकायतें मेरे संज्ञान में आई हैं। उसकी जांच की जाएगी। दोषी होने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। -डा. राजीव दीक्षित, एसीएमओ

ये भी पढ़ें -मेरठ में एक घर पर सपा नेता ने की फायरिंग, मची अफरा-तफरी...वीडियो वायरल

ताजा समाचार

बरेली: तीन तलाक से पीड़ित वृंदावन की रुबीना बनी प्रीति, दो बच्चों को छोड़कर 8 साल छोटे प्रेमी से रचाई शादी
UP में अब जनता नहीं, माफिया डरते हैं, भदोही में बोले पीएम मोदी- जब से योगी जी आए हैं, पूरा माहौल बदल गया
भीषण गर्मी में बिजली के बढ़े हुए बिल को कर सकते हैं कम, बस अपनाएं ये आसान टिप्स
Kanpur: नगर आयुक्त ने मल्टीलेवल कार पार्किंग के कार्यों का किया निरीक्षण; बरसात से पहले बेसमेंट बनाने के दिये निर्देश
आजमगढ़ को बदनाम करने वाले आज बेनकाब हो चुके हैं: सीएम योगी का विपक्ष पर प्रहार
बहराइच पुलिस को मिली बड़ा सफलता, कार से बरामद हुआ 51 लाख रुपए, दो के खिलाफ केस दर्ज कर वाहन किया सीज