नैनीताल: दार्जिलिंग चिड़ियाघर से लाई गई मादा मारखोर, आज से देख पाएंगे आप पाकिस्तान के राष्ट्रीय पशु को..

नैनीताल: दार्जिलिंग चिड़ियाघर से लाई गई मादा मारखोर, आज से देख पाएंगे आप पाकिस्तान के राष्ट्रीय पशु को..

नैनीताल, अमृत विचार। देशभर से नैनीताल आने वाले पर्यटक अब पाकिस्तान के राष्ट्रीय पशु मारखोर को चिड़ियाघर में देख सकेंगे। आज (शनिवार) से पर्यटक चिड़ियाघर में मारखोर की झलक देख पाएंगे। बता दें कि बीती 11 मार्च को दार्जिलिंग चिड़ियाघर से मादा मारखोर को नैनीताल चिड़ियाघर लाया गया था।

जिसके बाद उसे स्वास्थ्य परीक्षण के लिए चिड़ियाघर अस्पताल में क्वारंटाइन किया गया था। चिड़ियाघर प्रबंधन ने मारखोर के खान-पान से लेकर उनकी दिनचर्या का विशेष ध्यान रखा। जिसे अब चिड़ियाघर आने वाले पर्यटकों के दीदार के लिए रख दिया जाएगा।

जानकारी देते हुए चिड़ियाघर के रेंजर प्रमोद तिवारी ने बताया कि एनिमल एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत एक मादा मारखोर, एक जोड़ा गोल्डन फीजेंट, एक जोड़ा सिल्वर फीजेंट को नैनीताल चिड़ियाघर लाया गया है। मारखोर मुख्यतः उच्च हिमालय क्षेत्र लेह लद्दाख, भारत-पाकिस्तान से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में पाया जाता है।

इसके अलावा मारखोर पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु है। मारखोर भारत के मात्र दो चिड़ियाघर नैनीताल और दार्जिलिंग में पाया जाता है। इनकी संख्या बढ़ाने को लेकर लंबे समय से नैनीताल और दार्जिलिंग चिड़ियाघर के बीच पत्राचार चल रहा था। केंद्रीय चिड़ियाघर प्रबंधन से अनुमति मिलने के बाद अब मारखोर की मादा प्रजाति को नैनीताल लाया गया है। दार्जिलिंग से लाई गई मारखोर के बाद अब नैनीताल चिड़ियाघर में इनकी संख्या दो हो गई है।