नवरात्रि उपवास के दौरान इन कार्यों को करें, माता की होगी कृपा

नवरात्रि उपवास के दौरान इन कार्यों को करें, माता की होगी कृपा

9 अप्रैल 2024 से चैत्र नवरात्रि की शुरूआत हो रही है। नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है और फिर पूरे नौ दिन मां दुर्गा की 9 शक्तियों की पूजा होती है, इस लिहाज से यह मास काफी अहम माना जाता है। चैत्र नवरात्रि का हर दिन बहुत खास और पवित्र होता है लेकिन आखिरी के तीन दिन सप्तमी, महाअष्टमी और महानवमी अधिक महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

भक्ति में होती है शक्ति
कहते हैं भक्ति में शक्ति होती है ऐसे में नवरात्रों से बेहतर दिन नहीं हो सकता है। नवरात्रि में उपवास का मुख्य उद्देश्य मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करना है।  इस दौरान मां की भक्ति करें घर या मंदिर में जाकर देवी मां के दर्शन करें।

सात्विक भोजन को दें महत्व
उपवास के दौरान सात्विक भोजन करने का विधान है। इसके लिए अपने भोजन में ताजे फल, दूध और दूध से बने व्यंजन, सूखे मेवे शामिल करें। तामसिक भोजन जैसे लहसुन,प्याज से दूर रहें।

हाइड्रेट रहने के लिए पीएं पानी
उपवास के दौरान शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में व्रत के दौरान ढेर सारा पानी पिएं इसके अलावा हर्बल टी, दूध और फलों के जूस को भी अपने मील में शामिल करें।

उपवास के दौरान सेंधा नमक का करें इस्तेमाल
उपवास के दौरान सफ़ेद नमक की जगह सेंधा नमक का खाने में इस्तेमाल करें।  उपवास में खाने के लिए तैयार किए जाने वाले फलाहार में सेंधा नमक का उपयोग करें।

स्वच्छता का ध्यान
उपवास के दौरान साफ सफाई भी ज़रूरी होती है। ऐसे में इसका खास ख्याल रखें। घर और पूजा घर को साफ और पवित्र रखें पूजा स्थल पर ताज़े फूल ही चढ़ाएं एक दिन पहले चढ़ाए गए फूलों को हटा दे‍ं।

फल से खोलें उपवास
नवरात्रि में कुछ लोग अष्टमी तो कुछ लोग नवमी को व्रत खोलते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी दिन व्रत खोलते हैं तो फल खाकर ही व्रत को खोलें, यह पेट को उपवास के बाद खाने के लिए तैयार करता है।

ये भी पढ़ें- कासगंज: बसौड़ा पूजन...माता शीतला का पूजन कर की आरोग्य की कामना, मंदिर पर लगी महिलाओं की भीड़

 

ताजा समाचार