जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट

जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट

क्या आप जानते हैं कि पालक और खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है, इसके बाद टमाटर में 93 प्रतिशत और तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है?

गर्मियां के दौरान पानी से भरपूर फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना हाइड्रेटेड रहने, आपके इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। पर्याप्त जलयोजन विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें शरीर के तापमान को नियंत्रित करना, पाचन में सहायता करना, पोषक तत्वों का परिवहन करना और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना शामिल है।

टमाटर: गर्मियों के इस मुख्य उत्पाद में पानी की मात्रा लगभग 95 प्रतिशत अधिक होती है। यह विटामिन, खनिज और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है। ताजा टमाटरों को सलाद, सैंडविच या सॉस में शामिल करना गर्मियों के भोजन का आनंद लेने का एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग तरीका हो सकता है।

पत्तेदार सब्जियाँ: इनमें सलाद, पालक और केल शामिल हैं। इनमें न केवल पोषक तत्व भरपूर होते हैं बल्कि इनमें पानी की भी काफी मात्रा होती है, आमतौर पर 90 प्रतिशत से 96 प्रतिशत तक। पाचन, प्रतिरक्षा कार्य और हृदय स्वास्थ्य में सहायता के लिए जाना जाता है। 

तरबूज़: तरबूज़ में पानी की मात्रा अविश्वसनीय रूप से लगभग 92 प्रतिशत अधिक होती है। इसके अलावा, यह फल एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, फाइबर और बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स से भरपूर है। कम जीआई सूचकांक वाले खाद्य पदार्थ आमतौर पर मधुमेह वाले लोगों के लिए बेहतर माने जाते हैं। जीएल एक माप है जो भोजन के एक हिस्से में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को ध्यान में रखता है और साथ ही यह रक्त शर्करा के स्तर को कितनी तेजी से बढ़ाता है। तो उच्च GIके साथ भी जो चीनी को रक्तप्रवाह में तेजी से प्रवेश कराता है, एक तरबूज के टुकड़े में वास्तव में उतनी चीनी नहीं होती है, जब तक कि आपके पास इसकी बहुत अधिक मात्रा न हो। इससे पता चलता है कि तरबूज का संपूर्ण फल के रूप में सेवन मधुमेह रोगियों, गैर-मधुमेह रोगियों और इनके बीच के सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित और स्वादिष्ट प्रस्ताव है।


खीरा: यह गर्मियों का एक और पसंदीदा व्यंजन है जो अपने ताज़गी भरे कुरकुरेपन और लगभग 96 प्रतिशत उच्च पानी की मात्रा के लिए जाना जाता है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन में मदद करती है और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देती है, अधिक खाने की संभावना को कम करती है और भोजन के बाद चीनी स्पाइक्स को रोकती है। यह इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाता है जो अतिरिक्त वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं। खीरे सूजन-रोधी होते हैं और इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे यौगिक होते हैं जो धमनियों को चौड़ा करके स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। खीरे में कम जीआई होता है, जो उन्हें रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए उपयुक्त बनाता है। छिलके सहित एक कप खीरे में सिर्फ 16 कैलोरी होती है। खीरे में मौजूद कुकुर्बिटासिन इंसुलिन उत्पादन और हेपेटिक ग्लाइकोजन के चयापचय को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो रक्त शर्करा के प्रसंस्करण में एक प्रमुख हार्मोन है।

जामुन: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और पानी से भरे होते हैं। हालाँकि बेरी के प्रकार के आधार पर उनमें पानी की मात्रा थोड़ी भिन्न हो सकती है, लेकिन आम तौर पर उनमें 85 प्रतिशत से 92 प्रतिशत तक पानी होता है। जामुन में पानी और पोषक तत्वों का संयोजन जलयोजन का समर्थन करता है, सेलुलर मरम्मत में सहायता करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है।

जामुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि विटामिन सी और पॉलीफेनॉल, सूजन को कम करने, प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देने और पुरानी बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।