Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती? इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, शनि देव भी हो जाएंगे नाराज

Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती? इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, शनि देव भी हो जाएंगे नाराज

Hanuman Jayanti 2024: सनातन धर्म में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। हनुमान जयंती को लेकर बजरंगबली के मंदिरों में सजावट जोरों से चल रही है। हनुमान जयंती का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। इस बार यह पावन पर्व 23 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस बार हनुमान जयंती मंगलवार के दिन पड़ रही है। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और इसीलिए हर वर्ष इसी तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। बजरंगबली की पूजा आराधना करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद तो प्राप्त होता है और सारे कष्ट नष्ट हो जाते हैं। हालांकि इस दिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिनको करने से आपको बचना चाहिए। अगर आप इन कार्यों को करते हैं तो न केवल संकटमोचन ही नहीं बल्कि शनि देव भी आप से नाराज हो सकते हैं।

इस दिन न करें ये गलतियां

  • हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं और अपने भक्तों से भी भगवान यही कामना करते हैं कि, भक्त विशेष दिनों पर उनकी तरह आचरण करें। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी आप से अप्रसन्न न हों तो आपको हनुमान जयंती के दिन ब्रह्मचर्या का पालन करना चाहिए। 
  • अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी की कृपा आप पर बरसे तो भूलकर भी हनुमान जयंती के दिन मांस-मदिरा और तामसिक प्रकृति के पदार्थों का सेवन न करें। 
  • हनुमान जयंती के दिन आपको अपने आसपास के वातावरण और मन को भी शुद्ध रखना चाहिए और क्रोध करने से बचना चाहिए। इस दिन आपको धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। 
  • पवनपुत्र की पूजा के दौरान चरणामृत का प्रयोग करने से भी आपको बचना चाहिए और साथ ही हनुमान जी की टूटी प्रतिमा या फटी हुई तस्वीर भी पूजा स्थल पर नहीं होनी चाहिए।
  • माता-पिता, गुरुजनों या फिर बड़े-बुजुर्गों को अगर आप इस दिन अपमानित करते हैं तो हनुमान जी की कृपा से वंचित रह सकते हैं। 
  • इस दिन हनुमान जी की पूजा करने वाले हैं या व्रत रखने वाले हैं तो भूलकर भी राम जी का ध्यान करना न भूलें। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ ही आपको भगवान राम की आराधना भी करनी चाहिए। अगर आप हनुमान जी के आराध्य राम जी की पूजा इस दिन नहीं करेंगे तो हनुमत कृपा से वंचित रहेंगे। 

ये गलतियां करने से रूठेंगे शनि देव
पौराणिक कथा के अनुसार शनि देव को एक बार हनुमान जी ने रावण की कैद से छुड़वाया था, और साथ ही उनके शरीर के दर्द को दूर करने के लिए सरसों का तेल उनके शरीर पर लगाया था। शनि देव को इससे बहुत राहत मिली थी और उन्होंने हनुमान जी को वचन दिया था कि, आपके भक्तों पर मैं कभी क्रूर दृष्टि नहीं डालूंगा और आपका जो भी भक्त मुझे सरसों का तेल अर्पित करेगा उसकी सभी पीड़ाएं में हर लूंगा। इसलिए अगर आप हनुमान जयंती के दिन कोई ऐसा काम करते हैं जिससे हनुमान जी रूठ जाएंगे तो शनि देव की क्रूर दृष्टि का शिकार भी आप बन सकते हैं।

इसके साथ ही हनुमान जयंती के दिन लोहा आपको नहीं खरीदना चाहिए और ना ही काले कपड़े पहनने चाहिए, हालांकि यह दोनों ही चीजें शनि देव को प्रिय हैं लेकिन संकटमोचन को यह चीजें प्रिय नहीं हैं। इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने और लोहे का सामान खरीदने से बजरंगबली और शनि देव दोनों को ही आप नाखुश कर सकते हैं। 

(नोट- यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। अमृत विचार इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- गया में जैन समाज ने भगवान महावीर की जयंती पर निकाली भव्य शोभायात्रा