लोकसभा चुनाव 2024: मध्य प्रदेश में पहले चरण में नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन आज

लोकसभा चुनाव 2024: मध्य प्रदेश में पहले चरण में नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन आज

भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह लोकसभा क्षेत्रों में नामांकनपत्र जमा करने का कार्य आज पूरा हो जाएगा। अब तक कुल 49 प्रत्याशियों ने नामांकनपत्र भरे हैं। पहले चरण में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्रों में चुनाव के लिए नामांकनपत्र भरे जा रहे हैं। मंगलवार की शाम तक इन सीटों के लिए 49 प्रत्याशियों ने 64 नामांकनपत्र दाखिल किए हैं। 

इन क्षेत्रों में चुनाव संबंधी अधिसूचना 20 मार्च को जारी होने के साथ नामांकनपत्र दाखिले का कार्य प्रारंभ हुआ था। इन छह लोकसभा क्षेत्रों में 28 मार्च को नामांकनपत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 30 मार्च है। पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। 

राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीट हैं। पहले चरण में छह सीटों पर चुनाव हो रहा है, जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में क्रमश: सात और आठ-आठ सीटों पर मतदान 26 अप्रैल, सात मई और तेरह मई को होगा। सभी सीटों के लिए मतगणना का कार्य चार जून को निर्धारित है। 

दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होगा और 28 मार्च यानी गुरुवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

ये भी पढे़ं- CM केजरीवाल के समर्थन में आज दिल्ली के वकील कोर्ट में करेंगे प्रदर्शन