रुद्रपुर: नौकरी छोड़ युवाओं को ठगने का बनाया धंधा, जौलजीवी इलाके में कर चुका है 70 लाख की ठगी

रुद्रपुर: नौकरी छोड़ युवाओं को ठगने का बनाया धंधा, जौलजीवी इलाके में कर चुका है 70 लाख की ठगी

रुद्रपुर, अमृत विचार। युवाओं को नौकरी का सपना दिखाकर ठगी करने का मुख्य आरोपी पंकज सिंह ने प्राइवेट नौकरी छोड़कर युवाओं को ठगने का धंधा शुरू कर दिया था। कुछ साल पहले पिथौरागढ़ आने के बाद उसने अपना नेटवर्क बनाया और थाना जौलजीवी इलाके में ही लाखों की ठगी को अंजाम दे चुका है।

एसटीएफ कुमाऊं प्रभारी एमपी सिंह ने बताया कि पश्चिमी दिल्ली का रहने वाला मुख्य आरोपी पंकज सिंह  कुछ साल तक दिल्ली की एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता था। मगर पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका अपनाते हुए पंकज वर्ष 2018 में पिथौरागढ़ आया और तीन सदस्यों का गिरोह बनाकर बेरोजगार युवाओं को ठगने का तरीका खोज लिया।

बताया कि पहले आरोपी ने पर्वतीय इलाकों की भौगोलिक परिस्थितियों को समझा और जब उसे लगा कि स्थानीय युवाओं में सेना में भर्ती होने की ज्यादा चाहत रहती है तो उसने अपने नेटवर्क के माध्यम से सेना में नौकरी दिलाने का झांसा देना शुरू कर दिया।

इसके लिए वह जाल में फंसे युवक से सारे असली दस्तावेज अपने पास रखता और मोटी रकम तय करने के बाद फर्जी अधिकारियों से मिलकर पैसा ऐंठना शुरू कर दिया। रकम देने के बाद जब पीड़ित दबाव बनाता तो उसकी हत्या करने या फिर सारे असली दस्तावेज गायब करने की धमकी देना शुरू कर देता। पूछताछ में पता चला कि थाना जौलजीवी के पिथौरागढ़ व जाजरदेवल इलाके में ही मुख्य आरोपी 70 लाख से अधिक की ठगी कर चुका है और जब मुकदमा दर्ज होने के बाद छिपकर पुलिस को गच्चा देने लगा, जबकि गिरोह के तीन सक्रिय पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं।

केंद्रीय बल में नौकरी का देता था झांसा

रुद्रपुर। एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार इनामी ठग पंकज सिंह ने अपने नेटवर्क के माध्यम से इलाके में अफवाह फैलाई कि उनका परिचय जो कि आईटीबीपी, सीआरपीएफ और बीएसएफ जैसे केंद्रीय सुरक्षा बल में अच्छी पकड़ रखता है और कई बेरोजगार युवाओं को नौकरी दिला चुका है। अफवाह सुनकर जब युवा उसके पास आता तो उसका रहन सहन देखकर हैरान हो जाता था। वहीं केंद्रीय सुरक्षा बल में नौकरी पाने का सपना लेकर आता और लाखों की ठगी का शिकार हो जाता था।

तीन आरोपी हो चुके हैं गिरफ्तार

दिसंबर 2023 में जौलजीवी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ठगी गिरोह के धर्मेंद्र कुमार लोहिया निवासी बिण पिथौरागढ़, नीरज कुमार कनौडिया निवासी नई दिल्ली सदर बाजार और विण चैसर पिथौरागढ़ निवासी सोनी लोहिया को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, जबकि मुख्य सरगना पंकज सिंह नाम बदल कर गिरफ्तारी से बच रहा था। गिरफ्तारी के दौरान भी आरोपी एसटीएफ को गलत नाम बताकर गुमराह करने की कोशिश कर रहा था।

पंकज पर है दर्ज हैं छह मुकदमे

रुद्रपुर। सेना में नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले मुख्य आरोपी के खिलाफ गैंगस्टर सहित ठगी के पांच मुकदमे पंजीकृत हैं। इसमें वर्ष 2023 में थाना जौलजीवी पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की। इसके अलावा पिथौरागढ़ थाना जौलजीवी में ही ठगी व मारपीट के दो, थाना जाजरदेवल में ठगी का एक, थाना खटीमा में ठगी के दो मामले दर्ज हैं।