काशीपुर में वाहन टेस्ट का तरीका सीखेंगे खुद लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे

काशीपुर में वाहन टेस्ट का तरीका सीखेंगे खुद लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे

राजू वर्मा, काशीपुर, अमृत विचार। वाहन चलाने के लिए लाइसेंस बनाने की तैयारियां कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में काशीपुर एआरटीओ से लर्निंग साइसेंस बनाने वालों के लिए गांव व शहर में कैंप लगाने की शुरूआत होने जा रही है। कैंप में अधिकारी लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका बताएंगे और टेस्ट की तैयारियां भी कराई जाएगी।

कुंडेश्वरी रोड स्थित एआरटीओ कार्यालय में रोजाना 50 से 60 आवेदन ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने के आते हैं। एआटीओ विमल पांडे ने बताया कि आवेदन करने वाले लोगों को ऑनलाइन टेस्ट देना पड़ता है। रोड साइड समेत कई प्रश्न ऑनलाइन पूछे जाते हैं। बताया कि लर्निंग लाइसेंस की वैधता छह माह तक होती है।

अधिकांश लोग टेस्ट में फेल हो जाते हैं। इससे लोगों के लाइसेंस नहीं बन पाते हैं। बताया कि प्रदेश में काशीपुर से इसकी शुरूआत की जा रही है। इसके बाद अन्य जगहों पर भी यह तरीका अपनाया जा सकता है।

40 प्रतिशत लोग टेस्ट में हो जाते हैं फेल

एआरटीओ अधिकारियों की माने तो आवेदन के बाद टेस्ट के लिए तिथि दी जाती है। उन्होंने बताया कि 40 प्रतिशत लोग टेस्ट में फेल हो जाते हैं। ऐसे में लोग दोबारा आवेदन के लिए चक्कर काटते हैं।

कहीं से भी कर सकेंगे आवेदन

एआरटीओ विमल पांडे ने बताया कि लोग लाइसेंस बनवाने के लिए साइबर कैफे आदि के चक्कर लगाते हैं। जिसमें लोगों को आर्थिक हानि का सामना करना पड़ता है। बताया कि खुद ही लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना आ जाएगा तो वह खुद ही कही से भी आवेदन कर सकेंगे।

लोगों को परिवहन विभाग की सुविधाओं से जोड़ा जा रहा है। आवेदन करना आने से लोग खुद ही लर्निंग लाइसेंस बनाने का तरीका सीख सकेंगे और आवेदन भी कर सकेंगे। इसके अलावा टेस्ट का तरीका भी बताया जाएगा। प्रदेश में काशीपुर एआरटीओ कैंप का आयोजन जल्द करने जा रहा है।

विमल पांडे, एआरटीओ, काशीपुर

ताजा समाचार

बहराइच: पिंक बूथ में डीएम ने अधिकारियों के साथ किया मतदान, दिव्यांग मतदाता को किया सम्मानित
UP Lok Sabha Chunav 2024 Live: बहराइच, सीतापुर और हरदोई समेत यूपी की 13 सीटों पर मतदान जारी, मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने डाला वोट
Loksabha Election 2024: भोजीपुरा विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम और पिछड़े वर्ग के मतदाताओं ने किया सर्वाधिक मतदान
LIVE UP Lok Sabha Phase 4 Election: कानपुर समेत यूपी की इन सीटों पर वोटिंग शुरू...उन्नाव में साक्षी महाराज ने वोट डाला
13 मई का इतिहास: आज ही के दिन 1952 में आरंभ हुआ था स्‍वतंत्र भारत का पहला संसद सत्र, जानें प्रमुख घटनाएं
हरदोई और मिश्रिख में मतदान शुरू, कुछ मतदान केंद्रों पर EVM हुई खराब, मतदाता रहे परेशान