World Kidney Day 2024: आज है विश्व किडनी दिवस, जानें कैसे रखें किडनी को स्वस्थ

World Kidney Day 2024: आज है विश्व किडनी दिवस, जानें कैसे रखें किडनी को स्वस्थ

World Kidney Day 2024 आजकल की बदलती और भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सब कुछ इंस्टेंट चाहते हैं। ऐसे में हम अपने स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में भूल जाते हैं और कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं गलत खानपान का असर हमारी किडनी पर भी पड़ता है। ऐसे में किडनी का हमारे शरीर में कितना अहम रोल है इसी के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। इस महत्वपूर्ण दिन पर हम जानेंगे कि किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कैसे कुछ आसान बदलाव किए जा सकते हैं।

साल 2006 में मनाया गया था पहला किडनी दिवस
पहली बार किडनी दिवस साल 2006 में मनाया गया था। इसकी शुरुआत इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (आईएसएन) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन (आईएफकेएफ) ने किया था। विश्व किडनी दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक करना है।

images (1)

जानें क्या है इस बार की थीम
विश्व किडनी दिवस की थीम सभी के लिए किडनी स्वास्थ्ययानी ‘Kidney Health for All’ है। किडनी दिवस का उद्देश्य लोगों को किडनी के प्रति जागरूक करना साथ ही इसका सही समय पर इलाज करवा है।

कैसे रखें किडनी को स्वस्थ
किडनी मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। किडनी हमारे शरीर के हानिकारक अपशिष्ट उत्पादों और विषैले कचरे को शरीर से बाहर निकालने के अलावा शरीर में पानी, तरल पदार्थ, खनिजों का नियमन करती है।

नमक का सही अनुपात में करें इस्तेमाल
अत्यधिक नमक का सेवन किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक नमक सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जो किडनी पर दबाव डालता है। इसलिए, खाने में नमक की मात्रा का अनुपात सही रखना चाहिए।

why-sugar-and-salt-should-be-used-in-moderation

सही मात्रा में पानी पीएं
पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे किडनी की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। सही मात्रा में पानी पीना किडनी की हेल्थ के लिए ज़रूरी है। दरअसल, पानी हमारे शरीर की सबसे बड़ी जरूरत है। इसे पर्याप्त रूप में पीना बहुत जरूरी है।

दर्द निवारकों दवाइयों के लिए लें डॉक्टर की परमिशन
अत्यधिक पेनकिलर्स का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, यदि आपको दर्द हो तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस्तेमाल करें,बिना डॉक्टर की सलाह के हमें पेनकिलर्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

स्वस्थ आहार भी है ज़रूरी
हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी को स्वस्थ रखने में मुश्किल आ सकती है। दरअसल इसमें मौजूद प्रोटीन की अधिक मात्रा किडनी पर असर डाल सकती है। स्वस्थ आहार, जिसमें सभी पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा हो, किडनी के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे में हम सभी को विश्व किडनी दिवस पर अपने शरीर के महत्वपूर्ण अंगों का ख्याल रखना चाहिए जिसमें किडनी को स्वस्थ रखने के लिए उचित जीवनशैली अपनाकर ,खान-पान में सुधार करके किडनी स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहिए।

(नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें- इस खास फल को खाने के मिलते हैं अनगिनत फायदे, जो आपको कर देंगे हैरान