Israel-Gaza war : आतंकवादी हमलों की पृष्ठभूमि में विदेश यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए सतर्कता परामर्श

Israel-Gaza war :  आतंकवादी हमलों की पृष्ठभूमि में विदेश यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए सतर्कता परामर्श

वाशिंगटन। अमेरिका ने इजराइल-गाजा युद्ध, अपने विरोध में बढ़ते प्रदर्शनों और संभावित आतंकवादी हमलों की पृष्ठभूमि में विदेश यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए दुनियाभर में सतर्कता परामर्श जारी किये हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच बृहस्पतिवार को 'विश्वव्यापी सतर्कता' अलर्ट जारी किया है। 

यात्रा परामर्श में कहा गया है, ‘‘दुनिया भर में विभिन्न स्थानों पर बढ़ते तनाव, अमेरिकी नागरिकों और हितों के खिलाफ आतंकवादी हमलों, प्रदर्शनों या हिंसक कार्रवाइयों की आशंका के मद्देनजर विदेश विभाग अमेरिकावासियों को दुनिया के अन्य देशों में अधिक सावधानी बरतने की सलाह देता है।’’ परामर्श में कहा गया है, ‘‘अमेरिकी नागरिकों को उन स्थानों पर सतर्क रहना चाहिए, जहां पर्यटक आते-जाते हैं।’’ 

इस परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से 'स्मार्ट ट्रैवलर एनरोलमेंट प्रोग्राम' में नामांकन करने का भी आग्रह किया गया, ताकि वे जानकारी और ‘अलर्ट’ प्राप्त कर सकें तथा किसी आपात स्थिति में उन्हें आसानी से ढूंढा जा सके। इजराइल - गाजा के बीच ताजा संघर्ष सात अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इज़राइल के खिलाफ किये गये अप्रत्याशित हमलों से शुरू हुआ है। इज़राइल ने हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए गाजा में बड़े पैमाने पर हमला शुरू किया है। 

इजराइली अधिकारियों ने बताया कि इजराइल में बच्चों सहित 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं और 4,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं। फलस्तीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुसार, गाजा में कम से कम 3,400 लोग मारे गए हैं और 12,000 से अधिक घायल हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने देश के साथ एकजुटता व्यक्त करने तथा संघर्ष रोकने के प्रयास के तहत इस सप्ताह इजराइल का दौरा किया है।

ये भी पढ़ें:- अंतरिक्ष उपग्रहों और अंतरिक्ष कबाड़ से भरता जा रहा है, टकराव से कैसे बचें?