Shadow work : आपको टिकटॉक स्व-सहायता प्रवृत्ति से सावधान क्यों रहना चाहिए
लंदन। मुझे इस बात को लेकर संदेह है कि मनोवैज्ञानिक कार्ल गुस्ताव जंग (1875-1961) के विवेक ने कभी यह भविष्यवाणी की होगी कि उनका काम एक दिन ‘‘शैडो वर्क’’ नामक टिकटॉक ट्रेंड को बढ़ावा देगा। इस मंच पर जीवन प्रशिक्षक और स्वयं सहायता गुरु आत्म-विकास के मार्ग के रूप में छाया की खोज को बढ़ावा देते हैं। वे जिन अभ्यासों की अनुशंसा करते हैं उनमें ऐसे विचार प्रयोग शामिल हैं, जिनमें माता-पिता की अस्वीकृति की कल्पना करना, उपेक्षित की गई गलत समझी गई प्रतिभा को याद करने वाले सामान्य अभ्यास और कट्टरपंथी आत्म-स्वीकृति के माध्यम से पूर्ण शांति की उपलब्धि।
यह सब स्पष्ट रूप से जुंगियन मनोविज्ञान के मूल पर आधारित है: यदि हम स्वयं के उन हिस्सों को स्वीकार करते हैं जिनसे हम घृणा करते हैं या अस्वीकार करते हैं, तो वे हमारे लिए लाभदायक बन सकते हैं। हमारा अनियंत्रित क्रोध, जब अपना लिया जाता है, शक्तिशाली सकारात्मक आत्म-पुष्टि बन सकता है। हमारा आदतन झूठ, अगर अच्छे उपयोग में लाया जाए, तो एक आकर्षक उपन्यास लिखने की क्षमता हो सकती है। वह राक्षस जो बार-बार सपने में हमारा पीछा करता है, अगर हम रुकें और उससे सलाह लें तो वह हमारे लिए ज्ञान हो सकता है। जंग ने स्पष्ट रूप से कहा कि छाया का 90% हिस्सा शुद्ध सोना है। मानव चेतना के सबसे अंधेरे कोनों में धन पाया जाता है। हालाँकि, टिकटॉक पर जिस तरह के अभ्यासों को छाया कार्य के रूप में प्रचारित किया जाता है, वे कई चिकित्सीय दृष्टिकोणों में पाए जा सकते हैं।
यह असामान्य नहीं है, उदाहरण के लिए, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (एक प्रकार की टॉक थेरेपी) में चिंतित लोगों से सबसे खराब स्थिति की कल्पना करने के लिए कहा जा सकता है, जिससे निपटने के लिए उनके पास मौजूद संसाधनशीलता का पता लगाया जा सके। अस्तित्ववादी मनोचिकित्सा से पता चलता है कि मरने के बारे में चिंता लोगों को अधिक रक्षात्मक और पूर्वाग्रही बना सकती है, मृत्यु दर पर गहरा प्रतिबिंब लोगों को अधिक स्वीकार्य रुख में लाता है क्योंकि वे विचार करते हैं कि वे कैसे याद किया जाना चाहेंगे। ‘‘जर्नलिंग’’ अभ्यास के अध्ययन से पता चलता है कि अपने बारे में असुविधाजनक सच्चाइयों पर चिंतन करना जीवन में ज्ञान प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका है।
ये केवल कुछ उदाहरण हैं, लेकिन यह दिखाते हैं कि व्यक्तिगत विकास कैसे काम करता है, इसकी संपूर्ण जुंगियन व्याख्या को ध्यान में रखे बिना छाया कार्य जैसी कोई चीज़ प्रभावी हो सकती है। लोगों को उनके जीवन के कुछ अधिक कठिन क्षेत्रों के बारे में सोचने के लिए आमंत्रित करना कोई बुरा विचार नहीं है। इस अर्थ में, टिकटॉक यही कर रहा है। समस्या यह है कि किसी कठिन चीज़ का सामना करने से सीखने के लिए, हमें एक ही समय में दो चीजें करने में सक्षम होना चाहिए: नकारात्मक भावना (भय, शर्म, उदासी या कुछ भी) को महसूस करना और इसके बारे में पर्याप्त रूप से अधिक उपयोगी परिप्रेक्ष्य में सोचने में सक्षम होना। प्रभावी छाया कार्य केवल पुराने मनोवैज्ञानिक घावों को ठीक करने के लिए ही नहीं है, बल्कि उन्हें एक नई स्वीकृति और समझ में लाना है ताकि हमारी क्षमता और लचीलापन बढ़े।
हमें दूसरे लोगों की जरूरत है
छाया कार्य के साथ समस्या तब उत्पन्न होती है जब हम शक्तिशाली भावनाओं में डूब जाते हैं जो हमें पूरी तरह से अपने वश में कर लेती हैं। यहां तक कि किसी दुखद व्यक्तिगत इतिहास के बिना भी शर्म, क्रोध और आतंक की भावनाओं का आना संभव है जो हमें इतना अभिभूत कर देती हैं कि हमारे पास उनके बारे में सोचने की क्षमता ही नहीं बचती। ऐसे समय में, जब हम सोच नहीं सकते - हमें हमारे लिए सोचने के लिए अन्य लोगों की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि जब हम खुद को नियंत्रित करने की क्षमता के चरम पर पहुंच जाते हैं तो हम मदद के लिए दोस्तों या किसी अच्छे चिकित्सक की ओर रुख करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि हम दर्दनाक अनुभवों से खूबसूरत चीजें नहीं सीख सकते। हम कर सकते हैं। लेकिन हमें अपने जीवन की सबसे गहरी, सबसे अंधेरी घटनाओं में जीवन के सबक खोजने से पहले अपने आघात से कुछ हद तक मनोवैज्ञानिक रूप से उबरना होगा। यह कुछ ऐसा है जो जंग को पता था लेकिन लगता है कि यह टिकटॉक ट्रेंड से गायब है।
जब मैं स्व-सहायता गुरुओं को एक बेहतर इंसान बनने के तरीके के रूप में छाया कार्य की वकालत करते हुए सुनता हूं, तो मैं केवल यह मान सकता हूं कि उनमें से कोई भी उस इतिहास को नहीं जानता है जिसने जंग को इस अवधारणा को स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। यह सच है कि वह अपने तीसवें दशक के उत्तरार्ध में मनोवैज्ञानिक संकट के दौर से उभरे और खुशी-खुशी मानव मन में नई अंतर्दृष्टियाँ समाहित कीं। लेकिन टिप्पणीकार अभी भी इस बात पर विभाजित हैं कि क्या यह एक प्रकार का आध्यात्मिक ज्ञान था या एक मनोवैज्ञानिक टूटन थी। किसी भी तरह से, यह हमें बताता है कि रचनात्मक और ज्ञानवर्धक होते हुए भी छाया का सामना करना हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। मेरे लिए यह विश्वास करना कठिन है कि जिस किसी ने भी उनकी छाया का गहराई से अध्ययन किया है, वह बिना किसी गंभीर सावधानी के इसकी सराहना कर सकता है। इससे मुझे जिज्ञासा होती है कि क्या छाया कार्य के टिकटॉक समर्थक सबसे स्पष्ट छाया प्रश्न से अनभिज्ञ हैं जो उनके सामने आता है: यदि किसी ने आपको टिकटॉक पर कभी नहीं देखा तो यह कैसा होगा?
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