अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की मांग को छात्रनेता ने खुद को लगाई आग

अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की मांग को छात्रनेता ने खुद को लगाई आग

अल्मोड़ा, अमृत विचार। एसएसजे परिसर में छात्र संघ चुनाव की मांग को लेकर छात्रों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को मालरोड स्थित चौघानपाटा में आक्रोशित छात्रों का सैलाब उमड़ पड़ा। टाइगर ग्रुप से अध्यक्ष पद के दावेदार दीपक लोहनी ने भारी पुलिस बल के समक्ष खुद पर पेट्रोल डाल आत्मदाह का प्रयास किया। जिससे वहां हड़कंप मच गया। डॉक्टरों के अनुसार छात्र की गर्दन, हाथ और पेट का कुछ हिस्सा झुलसा है।  

दरअसल, छात्रसंघ चुनाव को लेकर दायर जनहित याचिका हाईकोर्ट की ओर से निरस्त करने के बाद छात्रों का आक्रोश सातवें आसमान पर है। छात्र नेता जल्द चुनाव कराने की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं। बीते दिनों एनएसयूआई से अध्यक्ष पद के दावेदार अमित बिष्ट ने चुनाव की तिथि घोषित करने की मांग को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से आत्मदाह की चेतावनी दी थी। चेतावनी के बाद पुलिस प्रशासन भी हरकत में आ गया।

सीओ विमल प्रसाद की मौजूदगी में मौके पर भारी पुलिस बल तैनात रहा। हालांकि आत्मदाह की चेतावनी देने वाले छात्र को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन इस बीच एक अन्य छात्रसंघ अध्यक्ष पद के दावेदार ने पुलिस को चकमा देकर अपने पर पेट्रोल छिड़क कर आत्मदाह का प्रयास किया। जिससे छात्र नेता करीब 14 फीसदी झुलस गया। छात्रनेता को जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां उसका उपचार चल रहा है। सीओ विमल प्रसाद ने बताया कि झुलसने वाला छात्र की सुरक्षित है और जिला अस्पताल में उसका उपचार जारी है। 

छात्र नेता के खुद को आग लगाते ही मची अफरा-तफरी
छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित करने की मांग को लेकर टाइगर ग्रुप के अध्यक्ष प्रत्याशी दीपक लोहनी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क आग लगा दी। छात्र के कदम को देखते हुए वहां मौजूद छात्रों में अफरा तफरी मच गया। आनन फानन में झूलसे छात्रनेता को जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां उसका उपचार किया जा रहा है। चिकित्सकों के मुताबिक छात्रनेता के गर्दन, हाथ और पेट का कुछ हिस्सा आग से झुलसा है। चिकित्सकों ने बताया कि छात्र खतरे से बाहर है।

बेबस नजर आया पुलिस बल
छात्रों की आत्मदाह की चेतावनी के बाद चौघानपाटा में भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस के सामने ही छात्र ने आत्मदाह का प्रयास किया। इससे घंटों तक अफरा-तफरी का माहौल रहा। छात्रों के उग्र प्रदर्शन के आगे पुलिस और प्रशासन की टीम बेबस नजर आई। 

छात्रों की अवाज दबाने का काम कर रही सरकार
युवा कांग्रेस प्रदेश संगठन मंत्री अधिवक्ता गोपाल भट्ट ने कहा कि भाजपा सरकार छात्र राजनीति व छात्रों की आवाज को दबाना चाहती हैं। कहा कि हम तब तक संघर्ष जारी रखेंगे जब तक चुनाव की तिथि घोषित न हो जाए। चेतावनी दी कि अभी तो छात्र महाविद्यालय परिसर स्तर पर विरोध जता रहे हैं। इसके बाद स्कूल भी बंद किए जाएंगे और प्रदेशभर में उग्र आंदोलन किया जाएगा।

यह भी पढे़ं - रामनगर: एसडीएम परिसर में उपवास पर बैठे पूछड़ी के लोग