पीलीभीत: कुएं की आड़ में प्रधान और सचिव ने किया खेल, फर्जीवाड़े से डकारी रकम

डीएम ने दिए प्रधान और सचिव से रिकवरी के आदेश

पीलीभीत: कुएं की आड़ में प्रधान और सचिव ने किया खेल, फर्जीवाड़े से डकारी रकम

पीलीभीत, अमृत विचार। ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान-सचिव गठजोड़ के कारनामे अक्सर प्रकाश आते रहते हैं। ऐसे ही एक मामला बीसलपुर ब्लाक की एक ग्राम पंचायत में सामने आया है। यहां तत्कालीन ग्राम प्रधान और सचिव ने कुंए के नाम पर फर्जीवाड़ा कर हजारों की रकम डकार ली। जांच में खुलासा होने के बाद अब डीएम ने तत्कालीन ग्राम प्रधान और तत्कालीन सचिव से रिकवरी करने के आदेश दिए हैं।

मामला विकासखंड बीसलपुर की ग्राम पंचायत बैरा का है। गांव निवासी एक ग्रामीण ने डीएम को शपथ पत्र सहित की शिकायत में तत्कालीन ग्राम प्रधान एवं सचिव द्वारा वर्ष 2015-16 से 2020-21 तक कराए गए कार्यों की जांच कराने की मांग की थी। मामले की जांच के लिए जिला कृषि रक्षा अधिकारी एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अवर अभियंता को जांच अधिकारी नामित किया गया। जांच में ग्राम पंचायत में कुएं की सफाई, उसकी बाउंड्रीवाल निर्माण एवं खड़ंजा लगाने के नाम पर 26,896 रुपये धनराशि का दुरुपयोग पाया गया। जांच टीम ने तत्कालीन प्रधान मधुकर शर्मा एवं तत्कालीन सचिव अवनीश कुमार को दोषी पाते हुए रिपोर्ट डीएम को सौंप दी। जांच आख्या के आधार पर तत्कालीन ग्राम प्रधान एवं तत्कालीन सचिव को नोटिस जारी किया गया, लेकिन कोई जवाब नहीं दिया गया। इस पर डीएम संजय कुमार सिंह ने 26896 रुपये की धनराशि का दुरुपयोग पाते हुए तत्कालीन ग्राम प्रधान मधुकर शर्मा एवं तत्कालीन सचिव अवनीश कुमार से 13448-13448 रुपये की वसूली करने के आदेश दिए हैं। डीएम द्वारा जारी आदेश में तत्कालीन ग्राम प्रधान और तत्कालीन सचिव को धनराशि 15 दिन के भीतर ग्राम पंचायत के खाते में जमा करने के निर्देश दिए हैं।  

जानिए क्या बोले डीपीआरओ
जिला पंचायत राज अधिकारी ( डीपीआरओ) सतीश कुमार ने बताया कि जिला अधिकारी के निर्देश में कराई गई जांच में ग्राम पंचायत बैरा में धनराशि का दुरुपयोग पाया गया है। जिलाधिकारी द्वारा तत्कालीन ग्राम प्रधान एवं तत्कालीन सचिव से दुरुपयोगित धनराशि की वसूली करने के निर्देश दिए हैं।