Lucknow University: मिडटर्म सेमेस्टर परीक्षा में विद्यार्थी बनाएंगे रील्स और वीडियो, व्यावहारिक परीक्षा पर दिया जाएगा जोर

Lucknow University: मिडटर्म सेमेस्टर परीक्षा में विद्यार्थी बनाएंगे रील्स और वीडियो, व्यावहारिक परीक्षा पर दिया जाएगा जोर

लखनऊ, अमृत विचार: लखनऊ विश्वविद्यालय में कृषि विज्ञान की परीक्षा खेतों में और संगीत की परीक्षा वाद्य यंत्रों, सुर ताल से ली जाएगी। भूगर्भ विज्ञान की परीक्षा चट्टानों की पहचान कराकर ली जाएगी। विद्यार्थी अपने विषयों पर रील्स, वीडियो और मीम्स भी बना सकेंगे। यह प्रयोग नई शिक्षा नीति के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय मिड टर्म परीक्षा में करने जा रहा है।

पठन-पाठन से अधिक रोचक तरीके से जोड़ने के लिए विश्वविद्यालय ने प्रयोग शुरू किया है। इसके तहत विभिन्न विभागों में विद्यार्थियों को परीक्षा में अधीन क्रॉसवर्ड, पजल, वीडियो जैसी तकनीक का प्रयोग की छूट दी है। विषय के पाठ्यक्रम के अनुसार मिड टर्म एग्जाम के लिए मूल्यांकन के तरीकों में बदलाव किया गया है। विभाग विद्यार्थियों का मूल्यांकन करके आंतरिक परीक्षा में नंबर दें। एकेडमिक्स विभाग की डीन प्रोफेसर गीतांजली मिश्रा ने कहा कि नई व्यवस्था के लिए शिक्षकों को पूरी छूट दी गई है,लिखित परीक्षा का विकल्प भी रखा गया है। छात्रों को उनकी पसंद के हिसाब से विकल्प दिया जाएगा। नई चीजों को सीखने में छात्रों को वक्त दिया जाना चाहिए। हमारा उद्देश्य है कि नए प्रयोगों से छात्र अधिक से अधिक सीखें और उनका विकास हो।

नई शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय
नई शिक्षा नीति लागू करने में लखनऊ विश्वविद्यालय को देश का पहला विश्वविद्यालय माना जाता है। आंतरिक परीक्षा के मूल्यांकन को लेकर नया प्रयोग भी विश्वविद्यालय में पहली बार किया जा रहा है। इसमें सभी विभाग के शिक्षकों को पूरी छूट दी गई है कि वह मौलिक तरीकों का प्रयोग कर छात्रों की प्रतिभा और परिश्रम का मूल्यांकन करेंगे। इन प्रयोगों का उद्देश्य है कि विद्यार्थी अधिक से अधिक विषय को समझ सकें।

इन तरीकों का होगा प्रयोग
आंतरिक मूल्यांकन (इंटनरल एसेसमेंट) में समूह चर्चा (जीडी), फिल्ड रिपोर्ट, मानसिक योग्यता परीक्षण, प्रेजेंटेशन के साथ रील्स और मीम्स और वीडियो बनाने की छूट होगी। स्नातक पाठ्यक्रम में आंतरिक मूल्यांकन 25 नंबर का होता है। जिसमें 5 नंबर उपस्थिति और 20 नंबर मूल्यांकन के हाेते हैं। इसी प्रकार परास्नातक 30 नंबर का होता है। जिसमें 5 उपस्थिति और 25 नंबर आंतरिक मूल्यांकन के होते हैं।

यह भी पढ़ेः Gang rape का आरोपी हिरासत में, पुलिस कर रही पूछताछ : आज दर्ज कराया जाएगा मजिस्ट्रियल बयान