TB मरीजों को इलाज में मिलेगी राहत, दोगुना हुआ पोषण भत्ता 

TB मरीजों को इलाज में मिलेगी राहत, दोगुना हुआ पोषण भत्ता 

लखनऊ, अमृत विचार: टीबी मरीजों को अब दोगुना पोषण भत्ता दिया जाएगा। भारत सरकार ने इसका आदेश जारी कर दिया है। 1 नवंबर से नई व्यवस्था लागू की जाएगी। अब हर महीने के बाद तीन-तीन माह पर एकमुश्त किस्तें मरीज के खाते में भेजी जाएंगी।

केजीएमयू रेस्पीरेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत ने बताया कि टीबी उन्मूलन को बढ़ावा देने के लिए पोषण भत्ते में वृद्धि की गई है। अभी टीबी मरीजों को 500 रुपए प्रतिमाह प्रदान किया जा रहा है। टीबी के खात्मे के लिए भारत सरकार ने पोषण भत्ते की राशि दोगुना करने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि कुपोषण से टीबी का जोखिम बढ़ता है। टीबी से कमजोरी बढ़ती है। वजन घटता है। मरीज की तबीयत भी बिगड़ जाती है। बेहतर पोषण से टीबी मरीजों की मृत्यु दर में कम लाने में मदद मिल रही है। लिहाजा भारत सरकार ने 500 की जगह 1000 रुपए प्रतिमाह टीबी मरीजों को पोषण भत्ता कर दिया है। सभी नए टीबी व पुराने मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। यह प्रोत्साहन 3000 रुपए की दो बराबर किस्तों में दिया जाएगा। जिसमें 3000 रुपए का पहला लाभ इलाज के समय अग्रिम के रूप में दिया जाएगा। जबकि 3000 रुपए का दूसरा लाभ इलाज के 84 दिन पूरे होने पर दिया जाएगा। जिन मरीजों का इलाज 6 माह से अधिक चलेगा। उन्हें 1000 रुपए प्रति माह का नया लाभ दिया जाएगा। डॉ. सूर्यकांत के मुताबिक ड्रग रेजिस्टेन्ट टीबी के इलाज के लिए देश में 5 सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स चिन्हित किए गए हैं। इनमें एक सेंटर केजीएमयू का रेस्पीरेटरी मेडिसिन विभाग है।

यह भी पढ़ेः कॉलेज जा रही छात्रा को ऑटो से किया अगवा, कमरे में की छेड़छाड़

ताजा समाचार

कानपुर के मेडिकल कॉलेज की जूनियर महिला डॉक्टर से छेड़छाड़ के आरोपी डॉ. केएन कटियार गिरफ्तार: पुलिस कर रही पूछताछ
बरेली: पहले उर्स-ए-सकलैनी में उमड़े अकीदतमंद, उलमा बोले-मियां हुजूर ने इस्लाम का परचम किया बुलंद
संजय सिंह का बड़ा आरोप- दिल्ली में भाजपा अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती हैं कब्जा
प्रसिद्ध मलयालम अभिनेता टीपी माधवन का निधन, बीमारियों से थे ग्रसित...मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने जताया दुख 
बरेली: जीत का जश्न मना रहे भाजपा नेताओं में चले लात घूंसे, कपड़े तक फाड़े, पूर्व चेयरमैन समेत चार पर रिपोर्ट
UP: त्याहोरी सीजन को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने सुविधा की उपलब्ध: अब 150 से अधिक स्टेशनों पर मिलेगी नवरात्र स्पेशल थाली, Onlline भी करते सकते Order