बेरूत हमले में मारा गया हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, सुरक्षित स्थान पर गए ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई

बेरूत हमले में मारा गया हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, सुरक्षित स्थान पर गए ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई

तेल अवीव। इजराइली सेना ने शनिवार को दावा किया किया कि उसने बेरूत में शुक्रवार को किए गए एक हमले में हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को मार गिराया। सेना ने कहा कि जब हिजबुल्लाह का नेतृत्व बेरूत के दक्षिण में दहिया स्थित अपने मुख्यालय में बैठक कर रहा था तभी एक सटीक हवाई हमला किया गया। नसरल्ला तीन दशक से अधिक समय से हिजबुल्लाह का नेतृत्व कर रहा था।

नसरल्लाह की मौत की खबर के बाद भी लेबनान पर इजराइल का सीरियल अटैक जारी है। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को कड़ी सुरक्षा के बीच सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। सूत्रों के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है और वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

इजरायल डिफेंस फोर्स ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा, 'हसन नसरल्लाह अब दुनिया को डरा नहीं कर पाएगा। आईडीएफ प्रवक्ता डेनियल हगारी ने एक बयान में कहा, 'हमने आतंकवादी संगठन हिज्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह और दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कारची समेत अन्य कमांडरों को मार गिराया है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य लोग घायल हो गए। नसरल्लाह तीन दशक से अधिक समय से हिजबुल्लाह का नेतृत्व कर रहा था। हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह के मारे जाने के संबंध में अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। इजराइल ने शनिवार को हिजबुल्लाह के खिलाफ भीषण हवाई हमले जारी रखे और चरमपंथी संगठन ने भी इजराइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे। इजराइली सेना ने कहा कि वह लेबनान के साथ तनाव बढ़ने के बीच अतिरिक्त रिजर्व सैनिकों को तैनात कर रही है। सेना ने शनिवार सुबह कहा कि वह रिजर्व सैनिकों की तीन बटालियन को सक्रिय कर रही है। इससे पहले सप्ताह की शुरुआत में दो बटालियन को संभावित जमीनी आक्रमण के मद्देनजर प्रशिक्षण देने के लिए उत्तरी इजराइल भेजा गया था।

इजराइली सेना ने शनिवार सुबह दक्षिणी बेरूत और पूर्वी लेबनान की बेका घाटी में कई हमले किए। हिजबुल्लाह ने शनिवार को उत्तरी और मध्य इजराइल तथा इजरायल के कब्जे वाले ‘वेस्ट बैंक’ पर दर्जनों रॉकेट दागे। बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में रात भर जारी इजराइली हवाई हमलों के बाद आसमान में धुएं का गुबार छा गया। शहर में विस्थापितों के लिए बनाए गए आश्रय स्थलों पर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। अनेक लोग चौराहों, समुद्र तटों या अपनी कारों में सोए। राजधानी के ऊपर पहाड़ों की ओर जाने वाली सड़कों पर सैकड़ों लोगों को पैदल ही पलायन करते देखा गया जिनमें से कई की गोद में शिशु और हाथों में जरूरी सामान था। 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य लोग घायल हो गए। लेबनान की राजधानी में इस हमले के कारण संघर्ष के पूर्ण युद्ध में बदलने की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस सप्ताह लेबनान में हमलों में कम से कम 720 लोग मारे गए हैं। मृतकों की संख्या में और वृद्धि होने की आशंका है क्योंकि हताहतों की तलाश के लिए छह इमारतों के मलबे में तलाश अभियान अब भी जारी है। प्रारंभिक विस्फोट के बाद इजराइल ने दक्षिणी उपनगरों के अन्य क्षेत्रों पर कई हमले किए।

नसरल्लाह की बेटी जैनब की मौत का भी दावा 
नसरल्लाह के अलावा उसकी बेटी जैनब की मौत का भी दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिजबुल्लाह चीफ की बेटी का शव उस कमांड सेंटर के मलबे में मिला है, जिस पर इजराइल ने हमला किया था। उन्होंने कहा कि लेबनान अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

ये भी पढ़ें : दुनियाभर में आतंकवादी घटनाओं में उसका 'हाथ', अंजाम तो भुगतना पड़ेगा...भारत ने UNGA में पाकिस्तान को लगाई फटकार

 

ताजा समाचार

Kanpur: 'उठाकर थाने ले गए तो चलने लायक नहीं बचोगे'...IIT के छात्र ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, जानिए पूरा मामला
UP के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट, प्रशासन की अपील घरों में रहे लोग, अयोध्या व गोंडा में स्कूल रहे बंद
Kannauj News: सपा नेता नवाब का भाई नीलू यादव जेल से छूटते ही फरार...पुलिस ने परिजनों को पूछताछ के लिए उठाया
मुरादाबाद : बवाल के बाद डीआईजी मुनिराज जी ने किया घटनास्थल का निरीक्षण, परिजनों ने रखी ये मांगें
Kanpur: पार्षद पर घर में घुसकर किया जानलेवा हमला, सीसीटीवी में कैद हुए आरोपी, पुलिस ने शुरू की जांच
बारिश का कहर: 250 गांव अंधेरे में, 4 ट्रांसफार्मर फुंके...कई फीडर ठप