घर मेंस्थापित हैं गणेश जी! भूलकर भी न करें घर में ये काम

घर मेंस्थापित हैं गणेश जी! भूलकर भी न करें घर में ये काम

लखनऊ, अमृत विचारः हिंदू धर्म में गणेश उत्सव के पर्व की विशेष मान्यता होती है और सात सिंतबर से इस उत्सव की शुरुआत हो चुकी है। इस दिन पूरे 10 दिनों तक गणपति बप्पा घरती पर रहेंगे और अनंत चतुर्दशी तक गणेश जी की आराधना की जाएगी। गणेश जी की भक्त पूरी विध विधान से पुजा अर्चना करते हैं, लेकिन गणेश चतुर्दशी के दौरान कुछ कामों को करने से बचना भी चाहिए नहीं तो इसका दुष प्रभाव भी पड़ता है। आइए चानते हैं की क्या है वो चीजें।

सफेद रंग बप्पा को ना करें अर्पित
बप्पा को सफेद रंग की कोई भी चीज अर्पित ना करें। जैसे सफेद रंग का फूल, सफेद जनेऊ, सफेद चंदन या फिर सफेद वस्त्र।

साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल
गणेश जी को स्थापित करने से पहले पूरे घर की साफ-सफाई करना जरूरी होता है। घर में कहीं भी गंदगी न हो। उनको स्थापित करने वाले स्थान पर भी प्रतिदिन साफ-सफाई करें। 

मांस-मदिरा से बनाए दूरी
जितने दिनों के लिए भी बप्पा को घर में स्थापित कर रहे हैं, तो इस बीच घर में मांस-मदिरा न लाए और दोनों ही चीजों को सेवन भी ना करें। साथ हीनशे से जुड़ी चीजें बिलकुल ना रखें। अगर वे रखे भी हैं तो उन्हें तुरंत बाहर कर दें। इस दौरान कोई भी ऐसा काम न करें जिससे भगवान को कष्ट हो या भगवान को नापसंद हो।

करें सात्विक भोजन
गणेश चतुर्थी में पवित्रता केवल स्थान की ही नहीं मायने रखती है बल्कि आहार की भी होती है। इस दौरान घर में सिर्फ सात्विक भोजन ही बनाएं और भोजन का भोग सबसे पहले बप्पा चढ़ाएं। बप्पा को दिन में 3 बार भोग लगाएं। इस बात का विशेष ख्याल रखें की बप्पा को मोदक बहुत ही प्रिय हैं इसलिए उनके भोग में मोदक को जरुर शामिल करें।

समय का रखें ध्यान
भगवान गणेश का जन्म मध्याह्न काल के दौरान हुआ था। इसीलिए इस समय को गणेश जी की पूजा ज्यादा उपयुक्त माना जाता है।

यह भी पढ़ेः मनौती के राजा विराजे, इस दिन होगा ये विशेष