कासगंज: बाढ़ नियंत्रण की कवायद नाकाफी, लोगों को नहीं मिली सहूलियत

जलस्तर कम हुआ, लेकिन कटान से पूरी तरह नहीं मिल रही राहत

कासगंज: बाढ़ नियंत्रण की कवायद नाकाफी, लोगों को नहीं मिली सहूलियत

कासगंज, अमृत विचार। तराई क्षेत्र में बाढ़ नियंत्रण के लिए कराए गए कार्य विशेष राहत नहीं दे पाए हैं। ग्रामीण परेशान हैं। भले ही बाढ़ से कुछ समस्या कम हुई हो, लेकिन कटान से पूरी तरह राहत नहीं मिली है। सिंचाई विभाग के अधिकारी वचाव कार्यो का दावा कर रहे हैं, जबकि ग्रामीणों की धडकने अभी भी बनी हुई है।

हरिद्वार बैराज, नरौरा बैराज से पानी का दवाव कुछ कम हो गया है। आबादी से पानी कुछ सिमट गया है। फसली भूमि से ही कुछ हद तक पानी सिमटा है, लेकिन गंगा की पैनी धार कटान कर रही है। गांव नेथरा में पिछले दिनों हुआ कटान पूरी तरह नहीं थमा है। कुछ अन्य गांव भी प्रभावित है। सिंचाई विभाग की टीमें  दिन रात निगरानी के दावे कर रही हैं। अधिशासी अभियंता, सिंचाई शमसेर सिंह ने बताया कि बाढ़ नियंत्रण कर लिया गया है। कटान भी काफी हद तक रुक गया है। नियंत्रण प्रयास जारी है। ग्रामीणों को कोई समस्या न हो, इसके लिए उनसे भी सहयोग लिया जा रहा है।

आंकडे की नजर से
66325 क्यूसेक पानी हरिद्वार बैराज से छोडा गया
39740 क्यूसेक पानी बिजनौर बैराज से छोडा गया
38321 क्यूसेक पानी नरौरा बैराज से छोडा गया

सांसद ने दिया भरोसा दिलायेंगे बाढ़ से मुक्ति
कासगंज: समाजवादी पार्टी के एटा लोकसभा सांसद देवेश शाक्य ने पटियाली विधानसभा क्षेत्र के गंगा कटान और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने रविवार को बरौना, नेथरा, खंदारी नगला, कादरगंज, मिहोला आदि गांव में जाकर गंगा कटान से गांव को बचाने के लिए चल रहे राहत कार्य का जायजा लिया व मौके पर उपस्थित जिम्मेदारों से बात कर राहत कार्य को और अधिक तीव्रता से चलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अभी आवश्यकता यह है कि राहत कार्य ठीक-ठाक तरह से चले, उसके बाद हम कोशिश करेंगे की पटियाली विधानसभा क्षेत्र में जो 15 किलोमीटर गंगा का किनारा है उसमें जगह-जगह पक्की ठोकरें बनें। जब तक पक्की ठोकरें नहीं बनेगी तब तक इस क्षेत्र को गंगा कटान और बाढ़ की समस्या से बचाया नहीं जा सकता। इस मौके पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि इस पूरे क्षेत्र में गंगा कटान और बाढ़ आने से किसानों की फैसले बर्बाद हो जाती हैं, परंतु आज तक कासगंज जिला प्रशासन ने बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा किसानों को नहीं दिया। इसी के साथ-साथ अब्दुल हफीज गांधी ने कहा कि गंगा कटान की वजह से नेथरा, खंदारी नगला और कई गांव के किसानों की फसलें बर्बाद हो गई।इस दौरे में पटियाली विधानसभा अध्यक्ष मुनेंद्र शाक्य, खलील खान, ललित मिश्रा, डा अरविंद लोधी, हुकुम सिंह कश्यप, मोहसिन खान, कमरूल, ईश्वरी प्रसाद वर्मा, कुंवरपाल, नफीस अहमद, मुसहिद अली आदि लोग मौजूद रहे।

ताजा समाचार