लखनऊ: पेट और किडनी में फैले कैंसर की जटिल सर्जरी कर मासूम को दी नई जिंदगी 

लोहिया संस्थान में किडनी कैंसर से पीड़ित इतने छोटे बच्चे की पहली बार हुई सर्जरी 

लखनऊ: पेट और किडनी में फैले कैंसर की जटिल सर्जरी कर मासूम को दी नई जिंदगी 

लखनऊ, अमृत विचार। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों ने साढ़े चार साल की बच्ची के किडनी व पेट में फैल चुके कैंसर का जटिल ऑपरेशन कर उसे  नई जिंदगी देने में कामयाबी हासिल की है। डॉक्टरों का कहना है कि किडनी कैंसर से पीड़ित इतने छोटे बच्चे का लोहिया में पहली बार ऑपरेशन हुआ है। ऑपरेशन के बाद मासूम की सेहत में सुधार है, जल्द ही उसे छुट्टी दे दी जाएगी। संस्थान के निदेशक डॉ. सीएम सिंह ने ऑपरेशन टीम को बधाई दी है।
 
यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. ईश्वर राम दयाल बताया कि बच्ची के पेट में दर्द होने पर परिजनों ने कई अस्पतालों में दिखाया था। आराम न मिलने पर बीते दिनों परिजन उसे लोहिया संस्थान लाए थे, यहां डॉक्टरों ने यूरोलॉजी विभाग में दिखाने की सलाह दी। उसकी जरूरी जांचें कराई गईं। जिसमें किडनी में विल्म्स ट्यूमर व पेट समेत दूसरे अंगों में फैल चुके कैंसर की पुष्टि हुई। डॉ. ईश्वर राम दयाल ने बताया कि कैंसर कई अंगों तक फैल चुका था। कई खून की नलियों में भी कैंसर कोशिकाएं फैल चुकी थी। लिहाजा डॉक्टरों ने पहले कीमोथेरेपी का फैसला किया। पीडियाट्रिक आंकोलॉजी में डॉ. सक्षम सिंह की निगरानी में बच्ची को सात कीमोथेरेपी दी गई।

कीमोथेरेपी से 50 फीसदी कम हुआ ट्यूमर
डॉ. ईश्वर ने बताया कि कीमोथेरेपी से ट्यूमर का आकार करीब 50 प्रतिशत तक कम हो गया था। इसके बाद डॉक्टरों ने ऑपरेशन का फैसला किया। 1 जुलाई को लैप्रोस्कोप तकनीक से बच्ची का ऑपरेशन किया गया। करीब दो घंटे ऑपरेशन चला। ऑपरेशन कर कैंसर कोशिकाओं को डॉक्टरों ने हटा दिया। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के बाद बच्ची की तबीयत में तेजी से सुधार हो रहा है।

ऑपरेशन करने वाली टीम 
डॉ. ईश्वर राम दयाल, डॉ. आलोक, डॉ. संजीत, डॉ. नंदन और डॉ. जईन तंबोली समेत अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की टीम ने ऑपरेशन में योगदान दिया।

ये भी पढ़ें -हरदोई में बाढ़ की चपेट में आए 83 स्कूल 18 जुलाई तक बंद, डीएम ने जारी किया आदेश-पढ़िए कहां लगेगी शिक्षकों की हाजिरी