अब कंप्यूटर से होगी NEET-UG की परीक्षा!, NTA ने किया ये बड़ा बदलाव

अब कंप्यूटर से होगी NEET-UG की परीक्षा!, NTA ने किया ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। नीट-यूजी प्रश्नपत्र लीक मामले को लेकर स्टूडेंट्स में काफी रोष देखा जा रहा है। पेपर लीक का यह मामला सड़कों से होकर संसद भवन तक पहुंच गया है। जांच एजेंसी भी इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। हालांकि अभी भी जांच चल रही है। इस बीच नीट-यूजी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी सामने आई है। ये परीक्षाएं पहले की तरह पेन और पेपर मोड के बजाय कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जा सकती हैं।

बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पांच मई को नीट-यूजी का आयोजन किया था, जिसमें करीब 24 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। नतीजे चार जून को घोषित किए गए, लेकिन इसके बाद बिहार जैसे राज्यों में प्रश्नपत्र लीक होने के अलावा परीक्षा से जुड़ी अन्य अनियमितताओं के आरोप लगे।

CBT मोड में आयोजित होगी परीक्षा
एनटीए ने हाल ही में स्थगित की गई कई परीक्षाओं की नई डेट जारी की थी। अब इन परीक्षाओं में एनटीए ने बदलाव कर दिया है। ये परीक्षाएं अब कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएंगी, जो पहले की पेपर और पेन वाली व्यवस्था से अलग है। 2018 से लगातार कंप्यूटर के जरिए होती आ रही इस परीक्षा को इस बार एनटीए ने पेन-पेपर मोड में कराया था, जिसके बाद पेपर लीक जैसी घटनाएं देखने को मिली थी।

CSIR-UGC NET परीक्षा 25-27 जुलाई के बीच
एनटीए ने इसके साथ ही यूजीसी नेट सहित हाल ही में रद्द या फिर स्थगित हुई तीन परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की है। एनटीए की ओर से जारी इस नए परीक्षा कार्यक्रम के तहत यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन अब 21 अगस्त से आठ सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं, नीट विवाद के बाद स्थगित की गई सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा अब 25 से 27 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। जो कंप्यूटर आधारित होगी। हालांकि नेट पीजी 2024 परीक्षा तारीखों का ऐलान अभी होना बाकी है। सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) जल्द ही नीट पीजी परीक्षा की नई तिथि जारी कर सकता है। इसकी घोषणा सोमवार या मंगलवार तक होने की संभावना है। 

कंप्यूटर के जरिए हो सकती है नीट-यूजी की परीक्षा
परीक्षाओं में गड़बड़ी की कम आशंका को देखते हुए एनटीए आने वाले दिनों में नीट-यूजी की परीक्षा भी कंप्यूटर के जरिए करा सकता है। एनटीए में सुधार को लेकर गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने हाल ही में इस विषय पर विशेषज्ञों के साथ चर्चा की है। साथ ही इसके लिए जरूरी संसाधनों व समय का भी आकलन किया है। ये दोनों (यूजीसी नेट और सीएसआईआर-यूजीसी नेट) परीक्षाएं एनटीए द्वारा आयोजित की जाती हैं।

बता दें कि अंडरग्रेजुएट मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट-यूजी पारंपरिक रूप से OMR शीट (पेन-पेपर) आधारित परीक्षा होती है, जबकि यूजीसी नेट, जो 2018 से कंप्यूटर आधारित है, इस बार इसे पेन-एंड-पेपर OMR मोड में कराया गया था

ये भी पढ़ें- बिहार के बाद अब झारखंड में गिरा पुल, गार्डर टूटने से धराशाई हुआ निर्माणाधीन ब्रिज