Shri Jai Narayan Mishra PG College: "गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा एवं शोध को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य"- प्रो. विनोद चंद्र

 Shri Jai Narayan Mishra PG College:

लखनऊ, अमृत विचारः श्री जय नारायण मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विनोद चन्द्र ने महाविद्यालय में एक प्रेस वार्ता आयोजित की। प्राचार्य के तौर पर अपने कार्यकाल के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर पिछले एक वर्ष में प्राप्त शैक्षिक, सांस्कृतिक एवं अन्य सम्बन्धित उपलब्धियों पर चर्चा के साथ-साथ आगामी सत्र 2024-25 के लिए अपनी कार्य योजना से अवगत कराया। सत्र 2023-24 में महाविद्यालय द्वारा प्राप्त उपलब्धियों में उन्होंने बताया कि गतवर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में श्री जय नारायण महाविद्यालय के सात छात्रों को उनकी उत्कृष्ट शैक्षिक उपलब्धियों के लिए विशिष्ट पदक (गोल्ड मेडल) महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के कर कमलो द्वारा प्राप्त हुए। उन्होंने बताया कि इसी सत्र में अनेक छात्र-छात्राओं ने नेट और जेआरएफ जैसी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करते हुए विख्यात संस्थानों में पीएचडी में प्रवेश लिया। जिसमें कुछ छात्र विदेशी संस्थाओं में रिसर्च प्रोग्राम का हिस्सा बने। कुछ एक छात्र-छात्राओं ने यूपीसीएसटी प्रोजेक्ट फेलोशिप हासिल की तथा कुछ ने सहायक प्रोफेसर के रूप में शैक्षिक संस्थाओं में जॉब हासिल किया।

खेलकूद सम्बन्धी उपलब्धियां
महाविद्यालय के छात्रों ने गेट जैसी परीक्षाओं में भी सफलता हासिल की। महाविद्यालय के प्राचार्य ने खेलकूद के क्षेत्र में गतवर्ष में छात्र-छात्राओं द्वारा प्राप्त उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। प्राचार्य प्रो. विनोद चंद्रा ने बताया कि महाविद्यालय के कई छात्र अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की कराटे प्रतियोगिता में सफलतापूर्वक प्रतिभागिता की। उन्होंने बताया कि गतवर्ष खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए 2,50,000/- से भी अधिक धन का व्यय किया गया जिससे कि छात्र-छात्राएं महाविद्यालय के बाहर की राज्य एवं अन्तरविश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर सकें। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष वीएन मिश्र की घोषणा के अनुरूप स्पोर्ट्स में विशिष्टता हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए सभी कोर्सेस में स्पोर्ट्स कोटे के अन्तर्गत हुए प्रावधान से छात्रों को प्रवेश दिये गये। भविष्य में भी प्रोत्साहित करने वाली यह योजना लागू रहेगी।

सांस्कृतिक क्षेत्र की उपलब्धियां
प्राचार्य प्रो. विनोद चंद्रा कला, साहित्य और सिनेमा जगत के दिग्गजों के साथ सीधा संवाद करने के लिए मार्च में आयोजित होने वाले लिट फेस्ट 2024 का भी आयोजन करेंगे। लिट फेस्ट के माध्यम से छात्र प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुधीर मिश्रा, अभिनेता और पटकथा लेखक अतुल तिवारी, इतिहासकार रवि भट्ट, लखनऊ विशेषज्ञ नदीम हसनैन, दास्तानगोई कलाकार एम फारूकी और प्रोफेसर निशि पांडे के संपर्क में आए। इस योजना में कॉलेज में फिल्म एवं मीडिया अध्ययन केंद्र खोलने पर सहमति बनी। महाविद्यालय की सांस्कृतिक उपलब्धियों एवं सांस्कृतिक प्रतिभाओं को निखारने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महाविद्यालय में सांस्कृतिक क्लब खोलने हेतु अपनी सहमति एवं वित्त पोषण की घोषणा की गई, जिसके लिए महाविद्यालय परिवार ने आभार व्यक्त किया।

सत्र 2024-25 की कार्य योजना
प्राचार्य प्रोफेसर विनोद चंद्रा ने आगामी सत्र 2024-25 के लिए अपनी कार्ययोजना भी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि नया सत्र पांच साल के एकीकृत बैचलर ऑफ लॉ कोर्स, बीसीए, मास्टर ऑफ जूलॉजी और भूगोल और मनोविज्ञान में बैचलर ऑफ आर्ट्स की पेशकश करेगा। उन्होंने चल रहे पाठ्यक्रम में नवाचार और प्रौद्योगिकी के उपयोग को और बढ़ाने का संकल्प दोहराया। नए सत्र के लिए दो नए सेमिनार हॉल और व्यायामशाला के आधुनिकीकरण का प्रस्तुतीकरण किया गया।

प्राचार्य प्रोफेसर विनोद चंद्रा ने बताया कि नये सत्र में कॉलेज यूनिसेफ के सहयोग से मानसिक स्वास्थ्य परामर्श केंद्र की स्थापना करेगा। वहीं कैरियर काउंसलिंग सेंटर और उद्यमिता प्रबंधन केंद्र के माध्यम से छात्रों को स्वरोजगार संबंधी परामर्श और प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा योग केंद्रों के सहयोग से आयोजित 'फिट इंडिया मूवमेंट' शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों के लिए 15 दिवसीय योग शिविर आयोजित करेगा।

पिछले वर्ष, कॉलेज ने पूरे वर्ष प्लेसमेंट प्रशिक्षण में सार्थक प्रयास किए, जिससे 5,000 से अधिक छात्र लाभान्वित हुए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल के माध्यम से 265 छात्रों ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में रोजगार के अवसर प्राप्त किये। 26 छात्रों ने सरकारी नौकरी हासिल की। 110 छात्रों ने निजी क्षेत्र में इंटर्नशिप का भुगतान किया है और 12 छात्रों ने सार्वजनिक उद्यमों में इंटर्नशिप का भुगतान किया है। 1,600 से अधिक छात्रों ने सामान्य इंटर्नशिप की। एक वर्षीय कॉर्पोरेट छात्र विकास कार्यक्रम के माध्यम से 1000 से अधिक छात्रों को रोजगार कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया गया। महिला छात्र विशेष रूप से सूचना प्रौद्योगिकी कौशल और सॉफ्ट स्किल के विकास से संबंधित परियोजनाओं में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में छात्रों के लिए उद्योग प्रशिक्षण और दौरे आयोजित किए गए। उन्होंने नए सत्र में प्लेसमेंट, स्वरोजगार और युवा स्वावलंबन पर विचार करते हुए अपनी भविष्य की योजनाएं भी प्रस्तुत की।

यह भी पढ़ेः कम्प्यूटर एडेड डिजाइन एंड ड्राफ्टिंग लैब का उद्धाटन