International Olympic Day: 50 उदीयमान खिलाड़ियों को किया सम्मानित, साल दर साल खिलाड़ी बना रहे नए आयाम- उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

International Olympic Day: 50 उदीयमान खिलाड़ियों को किया सम्मानित, साल दर साल खिलाड़ी बना रहे नए आयाम- उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

लखनऊ, अमृत विचारः खेलों के प्रति लोगों का रूझान बीते कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है। छोटे हो या बड़े खेल को अपना रहे हैं और इसमें अपना फ्यूचर देख रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के मौके पर यानी की 23 जून को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में ओलंपिक डे रन का आयोजन किया गया। इस आयोजन में काफी संख्या में खिलाड़ी और खेल प्रेमी मौजूद रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शिरकत की। जिन्हें खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह व प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डॉ.आनन्देश्वर पाण्डेय ने मोमनटो और शॉल पहना कर सम्मानित किया। वहीं खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह भी विषेश अतिथि के रूप में आयोजन में उपस्थित रहे। जिन्हें भी शॉल और मोमेंटो देकर सम्मानित किया। जिन्होंने 50 उदीयमान खिलाड़ियों को विजयपथ सम्मान से सम्मानित किया गया। 

3

50 उदीयमान खिलाड़ियों हुए सम्मानित 
इस अवसर पर समारोह में 50 उदीयमान खिलाड़ियों को विजयपथ सम्मान से सम्मानित किया गया। ओलंपिक संघ के महासचिव डॉ.सैयद रफत जुबैर रिजवी ने बताया कि विजय पथ योजना का यह तीसरा वर्ष है जिसमें लखनऊ ओलंपिक संघ की ओर से आर्थिक सहायता के अलावा 50 अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाड़ियों का सम्मानित किया गया।  जिन्होंने विभिन्न खेलों में देश, जिले और प्रदेश का नाम रौशन किया है। 

खिलाड़ियों में खासा उत्साह
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर सुबह 6:30 बजे ओलंपिक डे रन का आयोजन हुआ। जहां सुबह-सुबह ही खिलाड़ी, खेल प्रेमी, कोच और ओलंपिक संघ के सभी अधिकारी गढ़ पूरे जोश के साथ स्टेडियम पहुंच गए। ओलंपिक संघ के महासचिव डॉ.आनन्देश्वर पाण्डेय ने ओलंपिक डे रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सभी ने ओलंपिक फ्लैग पकड़कर केडी सिंह स्टेडियम के मुख्य मैदान के अंदर दौड़ लगाई। 

ओलंपिक को बनाया लक्ष्य 
स्टेडियम में अमृत विचार के रिपोर्टर ने कुछ खिलाड़ियों से बता कि तो उन्होंने बताया कि उनकी जीवन का लक्ष्य अपने खेल को आगे बढ़ाना और खेल जगत में देश का नाम रोशन करने का है। सात साल के प्रतीक ने कहा कि उसे स्टेडियम आना काफी पसंद है वह स्टेडियम में क्रिकेट खेलने आता है। वहीं एक दिन वह देश के लिए खेलना चाहता है। 

b5dd82b4-2e5a-474d-8fc4-94b53b5ba99f

खेल को दिया नया आयाम 
समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (चेयरमैन, उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ) ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया और उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने खेलों को हमेशा ही बढ़ावा दिया है और खेल को एक नई गति प्रदान की है। आज के समय में खिलाड़ी नई ऊंचाईयों को छू रहे हैं। इसके अलावा खेल की वजह से कई सारे खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी तक मिल रही है। खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह ने इस आयोजन में उपस्थित खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों व अन्य खेल प्रेमियों का आभार जताया। वहीं खिलाड़ियों को सम्मानित किया। 

ओलंपिक सभागार की स्थापना
विशिष्ट अतिथि लखनऊ ओलंपिक संघ के मुख्य संरक्षक मुरली धर आहूजा ने भी खिलाड़ियों की हौसला-अफजाई की। ओलंपिक दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डॉ.आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि ओलंपिक संघ द्वारा हुआ यह आयोजन लखनऊ के खिलाड़ियों के हौसले का प्रतीक है और आज इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ी यहां इकठ्ठे हुए, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम हैं। इसके साथ उन्होंने कहा कि खेलों के सर्वागीण विकास के लिए एक उत्तर प्रदेश ओलंपिक सभागार की भी स्थापना लखनऊ ओलंपिक संघ के द्वारा की गई हैं। 

यह रहे मौजूद  
इस अवसर पर लखनऊ मंडल के क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अजय कुमार सेठी, उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव राजकुमार, उत्तर प्रदेश तैराकी संघ के सचिव सुधीर शर्मा, उत्तर प्रदेश टेनिस संघ के सचिव पुनीत अग्रवाल, कराटे एसोसिएशन ऑफ यूपी के सचिव जसपाल सिंह, किक बाक्सिंग एसोसिएशन आफ उत्तर प्रदेश के सचिव अरविंद शेरवालिया, लखनऊ ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष मो.नदीम, संयुक्त सचिव डॉ.आनन्द किशोर पाण्डेय सहित मोहम्मद नासिर, सुशीम बाजपेयी, एडवोकेट मुकीद खान, अनवर कादिर, संजय मिश्रा, लखनऊ जिला हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष अनुराग  मिश्रा अन्नू, लखनऊ फुटबॉल संघ के सचिव कन्हैया लाल, लखनऊ जिम्नास्टिक संघ की अध्यक्ष ज्योति वर्मा, केडी सिंह बाबू स्टेडियम के हैंडबॉल कोच मो. तौहीद (अंतर्राष्ट्रीय हैंडबॉल कोच), समाजसेवी डॉ. सुधा बाजपेयी, विनीत बिसारिया, सेंट्रल अकादमी की फरहा अतीक व अन्य मौजूद थे। 

योगासन : आरना खुराना (राष्ट्रीय खिलाड़ी), नूरा इनायती (राष्ट्रीय 
खिलाड़ी), अनाहत सिंह (राष्ट्रीय खिलाड़ी), श्रेया चंद (राष्ट्रीय खिलाड़ी, 
खेलो इंडिया महिला लीग में पदक विजेता)
हैंडबॉल : मोहित यादव (लक्ष्मण अवार्डी, नेपाल में दक्षिण एशियाई 
खेलों में रजत पदक), अंकित चौधरी (दोहा में सीनियर एशियाई पुरुष 
चैंपियनशिप), शुभम सिंह (बुल्गारिया में आईएचएफ सीनियर पुरुष 
ट्रॉफी), शीतल (एशियाई जूनियर हैंडबॉल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, 
उत्तरी मैसीडोनिया में विश्व जूनियर महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप), शिवानी
भारती (बांग्लादेश में आईएचएफ ट्रॉफी में रजत पदक)
कराटे : प्रशांत सिंह (नेशनल स्कूल गेम्स 2023-24 में स्वर्ण पदक), 
इशिता (कियो ऑल इंडिया कराटे चैंपियनशिप 2023-24 में रजत पदक), 
ज्ञानेश कुमार सिंघल (ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी कराटे चैंपियनशिप 
2023-24 में कांस्य पदक), अल्तमश खान (12 वर्षीय कुमिते राष्ट्रीय 
स्वर्ण पदक), अरहम खान (10 साल काता राष्ट्रीय स्वर्ण पदक और यूएई 
ओपन स्वर्ण पदक)
किक बॉक्सिंग : रिया कश्यप (वाको इंडिया जूनियर नेशनल किक 
बाक्सिंग चैंपियनशिप-2024 में रजत पदक), आदित्य मकोरवाल (वर्ल्ड 
किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रजत पदक), कुणाल कुमार, तमन्ना
प्रजापति, जिया केसरी, कशिश सिंह
फुटबॉल : अतुल कुमार, अविश श्रीवास्तव, शिवम वर्मा, रोशन, हुमा खान
बास्केटबॉल : अनुष्का चौहान, तेजस्विनी सिंह, समीहा युसूफ, नव्या, 
शिवान 
पावरलिफ्टिंग : सृष्टि रावत, राजेंद्र सिंह, कार्तिकेय राजपूत
रोलबॉल : काव्या बाजपेयी, प्रांजल
वॉलीबाल : मोहम्मद अहमद, सुमैया, पद्मांशीवर्मा, निशिका वर्मा (राष्ट्रीय 
खिलाड़ी) 
अन्य : अभिनव यादव (फुटबॉल), अली जैद बहादुर (टेनिस बॉल 
क्रिकेट), इशान वर्मा (वोवीनाम), मोहम्मद अहमद, सुमैया, निशिका वर्मा
(वॉलीबाल), अर्जुन शर्मा (पिकल बॉल) , अमन बाजपेयी (साइकिलिंग) 
, अर्जुन दीक्षित (टेनिस) , माही गुप्ता (तलवारबाजी), वंशराज जलोटा 
(लॉन टेनिस), दिव्यांशी शर्मा (एथलेटिक्स)

यह भी पढ़ेः पैरालंपिक में दम दिखाने को तैयार एथलीट श्रेयांश