गोंडा: अर्धसैनिक बलों की 21 कंपनी जिले में करायेगी शांतिपूर्ण मतदान, जानें क्या है तैयारी

जिले की पुलिस फोर्स के अलावा सुरक्षा में लगेगी बाहरी जिलों की फोर्स, एक कंपनी पीएसी, 6 हजार पुलिस फोर्स व 47 सौ होमगार्ड की लगेगी ड्यूटी

गोंडा: अर्धसैनिक बलों की 21 कंपनी जिले में करायेगी शांतिपूर्ण मतदान, जानें क्या है तैयारी

गोंडा, अमृत विचार। 20 मई को होने वाले मतदान की सुरक्षा के लिए जिले में अर्धसैनिक बल की 21 कंपनी के जवान तैनात किए जायेंगे। अर्ध सैनिक बल और जिले की पुलिस फोर्स के साथ साथ एक कंपनी व एक प्लाटून पीएसी, 6 हजार बाहरी जिलों की फोर्स व 4700 होमगार्ड जवानों की ड्यूटी भी लगायी जायेगी। इन सभी के ठहरने के लिए जिले के विभिन्न स्कूल कालेजों में इंतजाम किए जा रहे हैं। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक ने कई स्कूल कालेजों का निरीक्षण किया और व्यवस्था का जायजा लिया।  

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आगामी 20 मई को जिले में मतदान होना है। मतदान को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराए जाने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार तैयारियों में जुटा है।  चुनाव में किसी तरह का व्यवधान न हो इसके लिए जिले की पुलिस फोर्स के अलावा बाहरी जिलों से पुलिस फोर्स भी मांगी गयी है। मतदान प्रक्रिया को निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए अर्ध सैनिक बलों की 21 कंपनी तैनात की जायेगी।

6

एक कंपनी व एक प्लाटून पीएसी के जवान भी चुनाव ड्यूटी में मुस्तैद रहेंगे। इनके अतिरिक्त बाहरी जिलों से 6 हजार पुलिस कर्मी भी जिलो मैं चुनाव ड्यूटी करेंगे। इनमें उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी व आरक्षी शामिल होंगे। 4700 होमगार्ड्स की ड्यूटी भी मतदान वाले दिन लगायी जायेगी। बाहरी जिलों से आ रही पुलिस फोर्स व अर्धसैनिक बलों के ठहराव के लिए जिले के विभिन्न स्कूल कालेजों का अधिग्रहण किया गया है।

28 स्कूल कालेजों में अर्धसैनिक बल के जवान ठहरेंगे जबकि 45 स्कूलों में बाहरी जिलों की पुलिस फोर्स रुकेगी। 28 स्कूलों में होमगार्ड जवानों को ठहराया जायेगा। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने कई स्कूल कालेजों का निरीक्षण किया और वहां की मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया।

एसपी ने स्कूलों में ठहराव के लिए आवासीय व्यवस्था, पानी, स्नान घर, शौचालय, बिजली, बिजली जाने पर वैकल्पिक व्यवस्था जनरेटर, इनवर्टर, साफ सफाई आदि को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। एलपी ने बताया कि 14 मई को पुलिस फोर्स व अर्धसैनिक बल के जवान जिले में पहुंच जायेंगे। इनके ठहरने के लिए स्कूल कालेजों में इंतजाम किया गया है‌। सभी स्कूल कालेज के प्रबंध तंत्र को व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें:-Video: बेचा घर और सोना, दो महीने से नहीं खाया खाना, पर्चा खारिज होने पर फूटफूट कर रोया उम्मीदवार, बोला- अब होगा तांडव