मुरादाबाद: मार्गों के किनारे पेड़-पौधों में धधक रही आग, वन विभाग बेखबर

मुरादाबाद: मार्गों के किनारे पेड़-पौधों में धधक रही आग, वन विभाग बेखबर

ठाकुरद्वारा जसपुर मार्ग पर पेड़ों में लगी आग।

ठाकुरद्वारा/मुरादाबाद, अमृत विचार। उत्तराखंड के जंगलों की तरह क्षेत्र में मुख्य मार्गों के किनारे चार दिन से पेड़-पौधों में आग धधक रही है। इससे जीवों का जीवन नष्ट हो रहा है। साथ ही इन मार्गों पर गुजने वाले वाहन चलाकों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन घटना को लेकर वन विभाग अनजान है। 

ठाकुरद्वारा-मुरादाबाद हाइवे, शरीफनगर-स्योहारा मार्ग, ठाकुरद्वारा-जसपुर मार्ग, ठाकुरद्वारा-रतुपुरा-करनपुर मार्ग, जसपुर रोड पर फैजुल्लागंज स्थित शिव मंदिर से लेकर सन्यासी वाला लिंक मार्ग के किनारों पर खड़े पेड़-पौधों में चार दिन आग जल रही है। इससे बड़े वृक्षों की प्रगति पर असर पड़ रहा है। पौधे, हरियाली घास जलकर नष्ट हो रही है। पेड़-पौधों पर रहने वाले पक्षियों का जीवन मुश्किल हो रहा है। 

वृक्षों की जड़ों में छिपे जीव जलकर मर रहे हैं। इसके बाद भी वन विभाग अंजान है। वन संपदा को नुकसान उठाना पड़ रहा है। जबकि वन विभाग की टीम ठाकुरद्वारा में तैनात है। लेकिन वन विभाग की टीम मार्गों का निरीक्षण नहीं करती। अगर मार्ग का निरीक्षण करती तो चार दिन से धधक रही आग पर वन विभाग व अग्निशमन दल की टीम आग पर काबू पा सकती थी। 

सोमवार सुबह नौ बजे से लेकर ठाकुरद्वारा से जसपुर जाने वाले मार्ग फैजुल्लागंज के बीच पेड़ों में देर शाम तक आग धड़कती रही। मालपुरा सन्यासी वाला लिंक मार्ग पर भी देर शाम तक आग जलती रही। लेकिन किसी ने वन विभाग व अग्निशमन दल को सूचना नहीं दी। 

वन क्षेत्राधिकारी रवि कुमार गंगवार ने बताया कि ठाकुरद्वारा क्षेत्र में मुख्य व लिंक मार्गों पर लोग जलती बीड़ी व सीगरेट फेंक देते हैं। गर्मी में पेड़-पौधों के पत्ते सूख जाते हैं। बीड़ी व सिगरेट से पत्ते जलने लगते हैं। आग से सड़कों के किनारे पेड़ पौधों को नुकसान होता है।

हालांकि आग की घटनाओं को रोकने के लिए समय-समय पर गोष्ठी कर प्रचार अभियान चलाया जाता है। इसके बावजूद भी लोग जागरुक नहीं है। अगर वन विभाग को समय पर सूचना मिल जाती है तो टीम मौके पर पहुंचकर आग बुझा देती। मामला जानकारी में आने पर उन्होंने वन विभाग कर्मचारी को निगरानी रखने की निर्देश दिए हैं।

ठाकुरद्वारा अग्निशमन विभाग के सब इंस्पेक्टर नासिर खां ने बताया कि गर्मी में आग लगने की घटनाएं होती हैं। अग्निशमन दल को सूचना मिलती है तो टीम मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास करती है। सड़कों के किनारे वन संपदा में आग लगने की उन्हें सूचना मिलती है तो टीम मौके पर पहुंचकर आग बुझा देती है।

एक दिन पहले सूचना मिलने पर रात्रि में अग्निशमन दल की टीम ने मार्गों पर आग को बुझाने का काम किया। उन्होंने जनता से अपील की है कि कहीं भी सड़क किनारे आग लग रही हो तो वह इसकी सूचना अग्निशमन विभाग को दें।

ये भी पढे़ं- मुरादाबाद : वीजा के नाम पर दिल्ली में गंवाए रुपये, अपमानित होकर लौटे घर...आरोपी महिला ने की जालसाजी