अयोध्या: अनुचर पढ़ाते थे कला और विज्ञान, चौकीदार दे रहे थे संगीत का ज्ञान, 2500 छात्रों के भविष्य से खुला खिलवाड़

अब तक अवैध मिले कालेजों ने अनियमितता के तोड़ दिए रेकार्ड, कोचिंग के नाम पर इंटर तक प्रवेश ले दूसरे कालेजों के जरिए दिलाते थे बोर्ड परीक्षा, बिन बिल्डिंग व सुविधा समेत विभिन्न मदों में वसूली भी

अयोध्या: अनुचर पढ़ाते थे कला और विज्ञान, चौकीदार दे रहे थे संगीत का ज्ञान, 2500 छात्रों के भविष्य से खुला खिलवाड़

अयोध्या, अमृत विचार। कोचिंग के नाम पर प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्तर तक के कालेज चलाने वालों ने शिक्षा के मानकों को तार-तार कर दिया है। दो दिनों मया और पूराबाजार में मारे गए छापों में ऐसे - ऐसे खुलासे हुए हैं कि अफसरों के पैरों भी जमीन खिसक गई है। खुलासा हुआ है कि अवैध मिले अधिकतर कालेजों में कला और विज्ञान जैसे विषय अनुचर पढ़ा रहे थे। इतना ही नहीं दो कालेजों में तो चौकीदारों को संज्ञीत का ज्ञान देने के लिए तैनात कर दिया गया है।
   
हालांकि जांच रिपोर्ट के बाद इनके संचालन पर रोक लगा दी गई है लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि अभी तक नाक के नीचे गड़बड़झाले का यह गोरखधंधा कैसे चल रहा था। यह तो भला हो मया बाजार के संदीप मिश्रा नामक युवक का जिसने शिकायत पर शिकायत कर शिक्षा विभाग को कार्रवाई के लिए मजबूर कर दिया।

3
ऐसे चल रहा है ग्रामोदय किसान विद्यालय कुरौली


  
खुलासा हुआ है ग्रामोदय किसान विद्यालय कुरौली पिलखावा में जिस भवन में कक्षा नौ, दस और 12 का संचालन किया जा रहा है वह छत अत्यंत जर्जर और सीमेंटेड पाया गया। इतना ही नहीं यहां तैनात अनुचर ऐसे मिले जो कला और विज्ञान की कक्षा ले रहे थे। एक टीचर से जांच अधिकारी ने सवाल किया कि कोचिंग में कैसे कला पढ़ाई जा सकती है तो बोला पढ़ाई जा सकती है। 

यहां के छात्र शिवकली स्मारक इंटर कॉलेज सुबटहा रसूलाबाद में भी पंजीकृत पाए गए। तथाकथित जय हिंद एकेडमिक इंटर कॉलेज सिहोरिया मया में तो कक्षा दस में आफताब आलम और कक्षा 12 में संतोष उपाध्याय पढ़ाते मिले लेकिन योग्यता प्रमाणित नहीं कर सके। यह कालेज कोचिंग में मान्यता लिए था जो 2002 में ही समाप्त हो चुकी है। छात्र पंजिका और कोई अभिलेख नहीं मिला।

 इतना ही नहीं यहां तैनात चौकीदार को संगीत की शिक्षा देने के लिए जिम्मेदारी दे दी गई थी। वहीं बाबा दूधनाथ लघु माध्यमिक विद्यालय नेवकबीरपुर में भी गड़बड़ी पाई गई। कक्षा एक से आठ और कक्षा आठ तक मान्यता बताई गई लेकिन अभिलेख नहीं मिले। 

9
ओंम प्रकाश इंटर कॉलेज में क्लास ले रहे तथाकथित शिक्षक

 

इसके अलावा सीआरटी पब्लिक स्कूल खजुरावन ज्ञानपुर पूराबाजार में भी कोई मान्यता नहीं पाई गई। एक तथाकथित शिक्षक द्वारा बताया गया हम कोचिंग पढ़ा रहे हैं। जांच अधिकारी द्वारा पूछा गया कालेज समय में कोचिंग पढ़ा रहे हैं वह भी कला। शिक्षक ने जवाब दिया कोचिंग में कला पढ़ाई जा सकती है।

यह चार कालेज भी नहीं निकले कम, कोचिंग के नाम पर कालेज 

शुक्रवार को पूराबाजार इलाके में मारे गए छापे में अवैध मिले चार कालेज भी कम नहीं निकले। इन कालेजों द्वारा भी कोचिंग के नाम पर प्राथमिक से माध्यमिक तक खेल खेला जा रहा था। ओंम प्रकाश विधा मंदिर इंटर कॉलेज दर्शननगर में कक्षा एक से 12 तक की कक्षाएं मिली लेकिन मान्यता नहीं। 

कोचिंग रजिस्ट्रेशन भी समाप्त मिला। इसके अलावा यहां के छात्र मसौधा के सार्वजनिक इंटर कॉलेज अबनपुर सरोहा में पंजीकृत मिले। इसके अलावा नारायण पब्लिक स्कूल शहनवां, के एल विधा मंदिर शमशुददीन पुर और आरएलवी इंटर कॉलेज दर्शननगर भी बगैर मान्यता के संचालित मिले। यहां के छात्र भी बोर्ड परीक्षार्थियों के रुप में सार्वजनिक इंटर कॉलेज अबनपुर में पंजीकृत पाए गए।

सभी की जांच पूरी कर ली गई है। रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंप दी गई है। कहीं भी मान्यता नहीं मिली और न ही योग्य शिक्षक। छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था। शीघ्र ही बड़ी कार्रवाई की जाएगी..., डॉ. बंसत कुमार, जांच अधिकारी, प्रधानाध्यापक, राजकीय हाईस्कूल भदौली।

जिला विद्यालय निरीक्षक हाईकोर्ट गए हैं। रिपोर्ट आ गई है। प्रथम दृष्टया सभी को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट के परीक्षण के बाद अन्य कार्रवाई की जाएगी.., प्रदीप कुमार, बोर्ड परीक्षा प्रभारी, जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: स्कूल गए छात्र की तलाश में भटक रहे परिवार के लोग, 15 दिन बाद भी पुलिस ने नहीं दर्ज की एफआईआर

 

ताजा समाचार

हरदोई: तिरंगे में लिपटा शहीद का शव देखते ही रो पड़ा जरौआ गांव, वायु सेना की टुकड़ी ने नम आंखों से दी अंतिम सलामी
श्रावस्ती: अनियंत्रित बाइक सड़क से खड्ड में गिरी, एक की मौत, दो घायल
IPL 2024 : शीर्ष पर काबिज केकेआर को हराकर दूसरा स्थान पक्का करना चाहेंगे राजस्थान रॉयल्स
ED, CBI और आयकर विभाग कर रहें देश पर राज, बोले गहलोत- अगर कांग्रेस की सरकार होती तब भी राम मंदिर बनता
Kanpur: फ्री का नारियल पानी न पिलाने पर किया था टार्चर...चार पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, जानें- पूरा मामला
VIDEO : कांस फिल्म फेस्टिवल मे कियारा आडवाणी ने बिखेरा जलवा, हाई स्लिट गाउन में लगीं बेहद ग्लैमरस