Kanpur: जापानी उपकरणों की तकनीक में विशेषज्ञ करेंगे बदलाव; किसानों को अधिक उपज देने के लिए होगी कवायद

Kanpur: जापानी उपकरणों की तकनीक में विशेषज्ञ करेंगे बदलाव; किसानों को अधिक उपज देने के लिए होगी कवायद

कानपुर, अमृत विचार। किसानों को अधिक उपज के लिए जापानी उपकरणों पर सीएसए में जुलाई से काम शुरू हो जाएगा। इस योजना में जापानी विशेषज्ञ सबसे पहले यहां की जलवायु व मिट्टी के अनुसार तकनीक में बदलाव करेंगे। इसके बाद उसके सामने आए परिणामों के आधार पर तकनीक किसानों को सौंपी जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर जापानी प्रतिनिधिमंडल ने पिछले महीने संस्थान आकर पूरी रूपरेखा भी बनाई थी।   

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर (सीएसए) में कृषि,वन एवं मत्स्य मंत्रालय जापान व उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एक करार हुआ था। इस करार के तहत किसानों तक जापान की तकनीक से लैस खेती के उपकरण पहुंचाना है। सबसे पहले वहां के विशेषज्ञ प्रदेश की जलवायु व मिट्टी के अनुसार तकनीक में बदलाव करेंगे। 

बदलाव के बाद उन उपकरणों को सीएसए में ही पहले प्रयोग के तौर पर शोध कार्य के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इसके बाद इस तकनीक को किसानों तक पहुंचाया जाएगा। संस्थान के सूचना अधिकारी डॉ. खलील खान ने बताया जुलाई से एमओयू के तहत संस्थान में काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जापानी तकनीक के जरिए किसानों को कम लागत, मेहनत और कम समय में अधिक कृषि उत्पादन का लाभ हो सकेगा।

जापान के विशेषज्ञों की ओर से दलीप नगर में भी शोध कार्य किए जाएंगे। तकनीक पर शोध कार्य किए जाने के बाद सामने आए परिणाम के आधार पर किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। तकनीक किसानों के लिए कम खर्चीली तथा प्रति इकाई क्षेत्रफल पर अधिकतम शुद्ध लाभ दे सके ऐसी होगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: फर्जी शिक्षक भर्ती घोटाले में इन दो स्कूलों ने नहीं भेजी रिपोर्ट...शिक्षा विभाग दोबारा भेजेगा नोटिस