टनकपुर: चम्पावत में खुला जिले का पहला महिला प्रौद्योगिकी केंद्र

टनकपुर: चम्पावत में खुला जिले का पहला महिला प्रौद्योगिकी केंद्र

टनकपुर, अमृत विचार। उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् यूकास्ट द्वारा चम्पावत जिले में संचालित महिला प्रौद्यागिकी केंद्र का शुभारंभ कर दिया गया है। यूकास्ट के संयुक्त निदेशक डॉ. डीपी उनियाल, डीडीओ दिनेश सिंह दिगारी और सीमैप के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. मनोज सेमवाल ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। 

वर्तमान में इस केंद्र में रुरल एन्वायरमेंटल एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसायटी, रीड्स और निर्मला सोशल रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसायटी द्वारा प्रथम चरण में गैनोडर्मा मशरूम का उत्पादन और जूट बैग निर्माण के साथ साथ ऐपण की कृतियों का निर्माण किया जाएगा।

डा. उनियाल ने बताया कि संस्थाओं द्वारा इसके विक्रय की भी योजना बनाई है। उत्पादन के बाद विक्रय की दिक्कत न हो, यूकास्ट महानिदेशक प्रो. दुर्गेश पंत के नेतृत्व में पूरी टीम इस दिशा में लगी है। जिला विकास अधिकारी दिनेश सिंह दिगारी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में एक नया कदम बताते हुए कहा कि यह केन्द्र अपने उद्देश्यों में सफल होगा। डॉ. सेमवाल ने कहा कि प्रौद्योगिकी के साथ हम सगंध पौधों की बेहतर खेती कर सकते हैं।

इसके लिए सीमैप के पास तकनीकी उपलब्ध है। रीड्स संस्था की भावना गहतोड़ी ने फलों के पल्प से बनाए जा रहे साबुन, लिप बाम, और बाडी वाश के बारे में जानकारी दी। निर्मला सोशल रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसायटी के संजीव भटनागर ने जूट बैग और ऐपण के निर्माण में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया।

इस अवसर पर यूकास्ट के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. पीयूष जोशी, देवेन्द्र सिंह, मनीष आर्य, मास्टर ट्रेनर मोनिका बोहरा, रीड्स की ललिता बोहरा, कुसुम थवाल,एनआरएलएम की आशा सामंत, पूजा पुजारी, प्रेरणा अधिकारी, किरण पांडे आदि मौजूद रहे।