मुरादाबाद : अभी और पड़ेगी गर्मी, 44-45 डिग्री पर पहुंच सकता है तापमान...लू के थपेड़ों से बीमार हो रहे लोग

दूसरे दिन भी अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा, सुबह से गर्मी से बेहाल,आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दी लू से बचने की सलाह, नींद न पूरी होने से लोगों में चिड़चिड़ापन, बेचैनी, उलझन की समस्या बढ़ी

मुरादाबाद : अभी और पड़ेगी गर्मी, 44-45 डिग्री पर पहुंच सकता है तापमान...लू के थपेड़ों से बीमार हो रहे लोग

मुरादाबाद,अमृत विचार। अभी और गर्मी झेलने के लिए तैयार रहना होगा। शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी इस सीजन की सबसे अधिक गर्मी पड़ी। अधिकतम तापमान @42 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि अभी गर्मी बढ़ेगी, अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री तक पहुंचेगा। राज्य और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गर्मी और लू का अलर्ट जारी कर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

शनिवार को सुबह से ही सूरज ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया। सुबह 10 बजे तापमान 36 डिग्री पर पहुंच गया। दोपहर में अधिकतम 42 डिग्री पहुंच गया। इससे लोग बेचैन हो उठे। वहीं लू के थपेड़ों ने लोगों को झुलसाया। मौसम की मार से लोग बीमार होने लगे। जिला अस्पताल में डायरिया, बुखार, उल्टी दस्त के अलावा अनिद्रा, उलझन बेचैनी से परेशान होकर लोग इलाज को पहुंचे।

 जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. रामकिशोर ने बताया कि गर्मी और लू लगने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। इन दिनों उल्टी दस्त, डायरिया के अलावा उच्च रक्तचाप के मरीज अधिक आ रहे हैं। उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। कहा कि दोपहर में तेज धूप में घर से बाहर बहुत जरूरी होने पर ही निकलें। दोपहर में अधिक श्रम वाले काम करने से बचें। पानी, शिकंजी, लस्सी आदि का सेवन अधिक करें। तले भुने खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। उच्च रक्तचाप के मरीज नियमित जांच कराते रहें, अपने चिकित्सक के संपर्क में रहकर उनके परामर्श के अनुसार दवा जरूर लेते रहें।

वहीं गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व अध्यक्ष मौसम वैज्ञानिक डाॅ. आरके सिंह ने बताया कि इन दिनों मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा। अभी तापमान बढ़कर 43-45 डिग्री तक पहुंच सकता है। लू और गर्म हवा चलेगी। इससे बचने की जरूरत है। अभी गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।

  • 11-18 मई का अधिकतम तापमान
  • 18 मई 42 डिग्री सेल्सियस
  • 17 मई 42 डिग्री सेल्सियस
  • 16 मई 41 डिग्री सेल्सियस
  • 15 मई 41डिग्री सेल्सियस
  • 14 मई 40 डिग्री सेल्सियस
  • 13 मई 39 डिग्री सेल्सियस
  • 12 मई 38 डिग्री सेल्सियस
  • 11 मई 36 डिग्री सेल्सियस

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : अतिक्रमण हटाने के लिए जेसीबी से उजाड़ दी सब्ज़ी की दुकान...VIDEO हुआ वायरल तो देनी पड़ी सफाई, दुकानदार ने भी लगाए गंभीर आरोप