नगर पंचायत खिरौनी सुचित्तागंज: DM तय करेंगे परिवार रजिस्टर नकल का मामला 

नगर पंचायत खिरौनी सुचित्तागंज: DM तय करेंगे परिवार रजिस्टर नकल का मामला 

सोहावल/ अयोध्या, अमृत विचार। नव सृजित नगर पंचायत खिरौनी सुचित्तागंज के 6 ग्राम पंचायतों से जुड़े लगभग 20 हजार की आबादी को परिवार रजिस्टर की नकल कैसे और कहां से मिलेगी यह फैसला अब जिलाधिकारी के द्वारा ही तय होगा। इसके लिए उप जिलाधिकारी ने भी अपने हाथ खड़े करते हुए गेंद जिलाधिकारी के पाले में डालकर फैसला कराने का आश्वासन दिया है।
     
नगर पंचायत में शामिल किए गए राजस्व गांव खिरौनी, साल्हेपुर निमैचा, कटरौली, उचितपुर, सोहावल, विशुनपुर सारा के लोग महीनों से अपने परिवार रजिस्टर की नकल के लिए परेशान हैं। इस सरकारी दस्तावेज के बगैर ग्रामीणों के अनेक काम बाधित हैं। विकास खंड से नगर पंचायत में जाने के बाद शामिल सभी राजस्व गांव के सारे दस्तावेज अब नगर पंचायत के हवाले कर दिए गए हैं। नकल अब यहीं से जारी होने की मांग की जा रही है। विकास खंड के सहायक विकास अधिकारी राजीव कुमार ने यह कहकर नकल जारी करने से मना कर दिया कि गांव के सभी रिकार्ड नगर पंचायत को चार्ज में सौप दिया गया है। अब यहीं से ईओ द्वारा जारी होनी चाहिए। जब ईओ सचिन पटेल से इसकी मांग की गई तो नगर पंचायत ने मना कर दिया। तीन दिन मामले पर तहसीलदार विनोद चौधरी ने मंथन तो किया, लेकिन कोई निर्णय नहीं कर पाए और निर्णय देने का अधिकार उपजिला अधिकारी पर छोड़ किनारा कर लिया।

शनिवार को मोइया कपूर पुर निवासी रालोद नेता पूर्व जिला पंचायत सदस्य विश्वेश नाथ मिश्र सुड्डू ने उठाया तो उपजिला अधिकारी ने भदरसा और खिरौनी दोनों नगर पंचायतों के ईओ से बात की, लेकिन अपने स्तर से कोई निर्णय नहीं दे पाए। मामले को जिला अधिकारी के सामने रखकर निर्णय कराने का आश्वासन दिया। 

वर्जन - 
न्यायालय के रोक आदेश के कारण ईओ नकल नहीं जारी कर पा रहे हैं। सीधे हस्तक्षेप कर मेरे द्वारा कोई निर्णय नही लिया जा सकता। अब जिला अधिकारी के संज्ञान में मामले को लाने के बाद जो आदेश मिलेगा उस पर अमल कराया जायेगा। 
-अशोक कुमार सैनी, उपजिला अधिकारी सोहावल

ये भी पढ़ें -देश तोड़ने वाली ताकतों से लड़ने के लिए बना INDIA गठबंधनः अविनाश पांडेय