बहराइच: मनपसंद प्रतिनिधियों को बुजुर्ग और दिव्यांग ने दिया वोट, पोस्टल बैलेट से हुआ मतदान 

बहराइच: मनपसंद प्रतिनिधियों को बुजुर्ग और दिव्यांग ने दिया वोट, पोस्टल बैलेट से हुआ मतदान 

बहराइच, अमृत विचार। निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक आयु व दिव्यांगजन मतदाताओं को वैकल्पिक सुविधा के रूप में पोस्टल बैलट से मतदान कराने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए शनिवार को पोस्टल बैलेट से घर पर ही दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने पसंद के प्रत्याशियों के पक्ष में वोट किया।

जिले के 80 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांगजन मतदाताओं के मतदान के लिए 04 व 05 मई की तिथियॉ निर्धारित की गयी है। इन मतदाताओं को घर पर ही पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा दी गई है। कलेक्ट्रेट से वाहनों को शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डीएम ने बताया कि  विधानसभा बलहा में 80 वर्ष से अधिक आयु के 21 व दिव्यांगजन कटेगरी के 15 कुल 36 मतदाता चिन्हित हैं। नानपारा में 18 बुज़ुर्ग व दिव्यांग 17 कुल 35, मटेरा में 09 बुज़ुर्ग व दिव्यांग 08 कुल 17, महसी में 17 बुज़ुर्ग व दिव्यांग 08 कुल 25, बहराइच में 18 बुज़ुर्ग व दिव्यांग 13 कुल 31 इस प्रकार लोकसभा  बहराइच में कुल 144 मतदाता जिनमें 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 83 व दिव्यांगजन कैटेगरी के 61 मतदाता है। विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र बलहा व नानपारा के लिए 03-03 तथा मटेरा, महसी व बहराइच के लिए 02-02 टीमें बनाई गई हैं। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-56 बहराइच में 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 83 व दिव्यांगजन कैटेगरी के 61 कुल 144 मतदाताओं के लिए गठित की गई हैं। 

6 - 2024-05-04T160159.191

उन्होंने बताया कि छूटे दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता रविवार को भी अपने घर पर ही मतदान कर सकेंगे। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, सीआरओ देवेन्द्र पाल सिंह, प्रभारी पोस्टल बैलेट राकेश कुमार मौर्या, एसडीएम/सहायक रिटर्निंग आफिसर प्रिंस वर्मा, अखिलेश कुमार सिंह, अश्वनी पाण्डेय, राम दयाल व संजय कुमार, एआरटीओ ओपी सिंह, बीएसए अव्यक्तराम तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। डीएम ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र बहराइच में बुज़ुर्ग व दिव्यांगजन मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप बैलैट मतपत्र की सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु प्रत्येक मतदान दल में पीठासीन अधिकारी स्तर के 02 मतदान कार्मिक तथा 01 माइक्रोआब्ज़र्वर, वीडियोग्राफर तथा मानक के अनुरूप सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों की तैनाती भी की गई है।

ये भी पढ़ें -जौनपुर में चला "घर आजा परदेसी " अभियान, DM के निर्देश पर सभी से की मतदान करने की अपील

ताजा समाचार

हरियाणा: नूंह में दर्दनाक हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लगने से आठ लोगों की जिंदा जलकर मौत, कई झुलसे
ओडिशा में भाजपा की डबल इंजन की सरकार बनाना हमारा परम लक्ष्य: CM भजनलाल
CM स्टालिन ने सिब्बल को बार एसोसिशएन का अध्यक्ष चुने जाने पर दी बधाई, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कही ये बात...
18 मई का इतिहास: आज ही के दिन ‘स्माइलिंग बुद्धा’ ने भारत को परमाणु संपन्न देशों की कतार में किया था खड़ा, जानें प्रमुख घटनाएं
अब बरेली के इस गांव में ले पाएंगे छुट्टियों का मजा! बनेगा ईको टूरिज्म विलेज...मिलेंगी ये सुविधाएं
Bareilly News: जागरूकता से जीती मंडल के 69 गांवों में टीबी से जंग