अररिया और मधेपुरा सीट के राजद प्रत्याशी पिता की विरासत आगे ले जाने के लिये चुनावी समर में उतरेंगे

अररिया और मधेपुरा सीट के राजद प्रत्याशी पिता की विरासत आगे ले जाने के लिये चुनावी समर में उतरेंगे

पटना। बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में दो सीट अररिया और मधेपुरा पर इंडिया गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के टिकट पर पहली बार लोकसभ का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी अपने पिता की विरासत को आगे ले जाने के लिये सियासी रणभूमि में उतरेंगे। बिहार लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण का मतदान 07 मई को झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में होने जा रहा है।

इनमें से दो सीट अररिया और मधेपुरा पर पहली बार लोकसभा के रण में उतरे राजद प्रत्याशी अपने पिता की विरासत को आगे ले जाने के लिये बेताब हैं।अररिया से पूर्व केन्द्रीय मंत्री मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के छोटे पुत्र शाहनवाज आलम और मधेपुरा से डॉ. रमेन्द्र कुमार यादव रवि के पुत्र कुमार चंद्रदीप पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। मधेपुरा और अरदिया दोनों सीट पर राजद के प्रत्याशी की चुनावी टक्कर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के वर्तमान सांसद से है।

वर्ष 2014 में जब पूरा देश मोदी लहर पर सवार था, तब अररिया सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद तस्लीमुद्दीन ने भारतीय जनता पार्टी के प्रदीप कुमार सिंह को पराजित किया। जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के विजय कुमार मंडल तीसरे नंबर पर रहे। इससे पूर्व तस्लीमउद्दीन पूर्णिया और किशनगंज से सांसद रह चुके थे।

वर्ष 2017 में  तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया लोकसभा सीट पर वर्ष 2018 में उप चुनाव हुआ। उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी प्रदीप सिंह का मुकाबला  तस्लीमुद्दीन के बड़े पुत्र राजद प्रत्याशी सरफराज आलम से हुआ। भाजपा के प्रदीप सिंह को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। राजद के सरफराज आलम ने जीत हासिल की। वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह ने राजद प्रत्याशी सरफराज आलम को पराजित कर बाजी अपने नाम कर ली। 

इस बार के चुनाव में अररिया से पूर्व केंद्रीय गृहराज्य मंत्री तस्लीमुद्दीन के छोटे पुत्र और जोकीहाट के राजद विधायक शाहनवाज आलम का मुकाबला भाजपा सांसद प्रदीप कुमार सिंह से होगा। शाहनवाज आलम अररिया सीट पर अपने पिता की विरासत आगे ले जाने के लिये तैयार हैं। वर्ष 1989 में मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र से रमेश कुमार यादव रवि (रमेंद्र कुमार रवि) ने जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा।कांग्रेस विरोधी लहर में रामेंद्र कुमार यादव रवि ने कांग्रेस के महावीर प्रसाद यादव को पराजित किया।

निर्दलीय राजेन्द्र प्रसाद यादव तीसरे नंबर पर रहे थे। इस बार के चुनाव में राजद ने कुमार चंद्रदीप को अपना उम्मीदवार बनाया है। कुमार चंद्रदीप, भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति रहे पूर्व सांसद डॉ. रमेन्द्र कुमार यादव रवि के पुत्र और संविधान सभा के सदस्य कमलेश्वरी प्रसाद यादव के पौत्र हैं। कुमार चंद्रदीप अपने पिता की विरासत को आगे ले जाने के चुनावी रण में उतरे हैं।कुमार चंद्रदीप की चुनावी टक्कर जदयू सांसद दिनेशचंद्र यादव से है। 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: अभद्र व्यवहार के मामले में सहायक शिक्षक निलंबित

ताजा समाचार

हरियाणा: नूंह में दर्दनाक हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लगने से आठ लोगों की जिंदा जलकर मौत, कई झुलसे
ओडिशा में भाजपा की डबल इंजन की सरकार बनाना हमारा परम लक्ष्य: CM भजनलाल
CM स्टालिन ने सिब्बल को बार एसोसिशएन का अध्यक्ष चुने जाने पर दी बधाई, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कही ये बात...
18 मई का इतिहास: आज ही के दिन ‘स्माइलिंग बुद्धा’ ने भारत को परमाणु संपन्न देशों की कतार में किया था खड़ा, जानें प्रमुख घटनाएं
अब बरेली के इस गांव में ले पाएंगे छुट्टियों का मजा! बनेगा ईको टूरिज्म विलेज...मिलेंगी ये सुविधाएं
Bareilly News: जागरूकता से जीती मंडल के 69 गांवों में टीबी से जंग