बाराबंकी: अब बिना अनुमति नहीं उतर पाएंगे उड़नखटोला, एनओसी होगी जरुरी

बाराबंकी: अब बिना अनुमति नहीं उतर पाएंगे उड़नखटोला, एनओसी होगी जरुरी

रीतेश श्रीवास्तव/ बाराबंकी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव की तिथियों के एलान के बाद अब आयोग द्वारा कई तरह की गाइडलाइन जारी की जा रही हैं। इसी क्रम में अब चुनाव प्रचार को लेकर हेलीपैड के लिए राजनीतिक दलों व उनके उम्मीदवारों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। नामांकन के बाद अब जिले में कई स्टाॅर प्रचारकों के आने का दौर शुरु होने वाला है जो जनसभा, रोड शो, रैलियां आदि में शामिल होकर अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे। इसके लिये राजनीतिक दलों को सुविधा ऐप के माध्यम से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेना होगा।

पांचवें चरण में जिले में मतदान होना है। वहीं इससे पहले लोकसभा चुनाव में कायदे-कानून को लेकर चुनाव आयोग सख्त होता जा रहा है। इसी क्रम में नेताओं के हेलिकॉप्टर को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों एवं नेताओं के सामने ऐसी शर्त रख दी है जिसे हर हाल में पूरा करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी से अंतिम रुप से अनुमति मिलने के बाद ही हेलिकॉप्टर उतारा जा सकेगा। अगर स्कूल में सभा होनी है तो सबसे पहले हेलिकॉप्टर उतारने के लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसमें प्रधानाध्यापक द्वारा यह लिखते हुए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा कि उक्त तिथि पर अवकाश है या फिर पठन-पाठन बाधित नहीं होगा।

फिर संबंधित क्षेत्राधिकारी द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा। जिसमें हेलिकॉप्टर का नाम, रजिस्ट्रेशन संख्या, हेलिकॉप्टर की क्षमता आदि की जानकारी होगी और उसमें उक्त स्थल का खाता-खेसरा आदि को दर्शाया जाएगा। हेलिकॉप्टर का खर्च संबंधित प्रत्याशी अथवा राजनीतिक दल के निर्वाचन व्यय में जाएगा। वहीं संबंधित थानाध्यक्ष से विधि व्यवस्था को लेकर भी अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके बाद विद्युत विभाग के अभियंता द्वारा इस बात का अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा कि, जहां हेलिकॉप्टर उतरना है वहां हाइटेंशन तार या अन्य बिजली के तार खतरनाक स्थिति में नहीं हैं। यही नहीं अग्निशमन अधिकारी से भी अनापत्ति प्रमाण पत्र के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग के अभियंता से हेलीपैड के अक्षांश व देशांतर के साथ जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र में इस बात का भी जिक्र जरूरी होगा कि हेलीपैड के आसपास कोई ऊंचा पेड़, मोबाइल टावर के अलावा उक्त स्थान की मिट्टी बलुआही और धूलयुक्त नहीं है।

मोदी, योगी, नड्डा, राहुल, प्रियंका और आ सकते हैं अखिलेश
इस चुनावी महासमर में स्टार प्रचारकों में शामिल कई बड़े नेताओं का आगमन जिले में होगा। इनमेंं पीएम मोदी, सीएम योगी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ गठबंधन प्रत्याशी के समर्थन में राहुल, प्रियंका गांधी, सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत कई बड़े नेता शामिल हैं हालांकि अभी तस्वीर साफ नहीं हैं। लेकिन दलों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। ऐसे में एक ही दिन में कई-कई जनसभाओं में शामिल होने को लेकर यह स्टार प्रचारक उड़नखटोला से आ सकते हैं ऐसे में संबंधित दलों व प्रत्याशी को निर्वाचन आयोग की इस गाडइलाइन का पालन करना ही होगा।

वर्जन-
जनसभा के लिए मैदान, हाल, हेलीकॉप्टर, लाइट और साउंड आदि के लिए सुविधा ऐप का ही उपयोग करना होगा। हेलीकॉप्टर को उतारने की अनुमति केवल प्राधिकृत व चिन्ह्ति हेलीपैडों के लिए ही दी जाएगी। इस ऐप के जरिये ही अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी किये जाएंगे।
--सत्येंद्र कुमार, जिला निर्वाचन अधिकारी

ये भी पढ़ें -लखनऊ शहर मेट्रोपॉलिटन सिटी के तरह होगा विकसित :आनंद द्विवेदी

ताजा समाचार