Kanpur: सीसामऊ नाले की हालत देख गुस्साए नगर आयुक्त; फर्म पर लगाया जुर्माना, अधिकारियों को थमाया नोटिस

Kanpur: सीसामऊ नाले की हालत देख गुस्साए नगर आयुक्त; फर्म पर लगाया जुर्माना, अधिकारियों को थमाया नोटिस

कानपुर, अमृत विचार। सीसामऊ नाले में पुलिया से मकरावर्टगंज ढाल तक मानव बल से सफाई होनी है। इसका कार्यादेश भी जारी कर दिया गया है। लेकिन बावजूद इसके अभी तक सफाई कार्य ठेकेदार कंपनी ने शुरू नहीं किया है। मंगलवार को नाला सफाई का अचानक निरीक्षण करने पहुंचे नगर आयुक्त सफाई शुरू न देख नाराज हो गये। उन्होंने रोष व्यक्त करते हुए फर्म श्री सत्या कान्सट्रक्शन को तत्काल कार्य प्रारम्भ करने की नोटिस देते हुये 20 हजार का अर्थदण्ड लगाये जाने के निर्देश मुख्य अभियन्ता को दिये गये।

नगर निगम के नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन मंगलवार को जोन-4 के अन्तर्गत सीसामऊ नाले का निरीक्षण करने पहुंचे। मुख्य अभियन्ता मनीष कुमार अवस्थी, सहायक अभियन्ता, अवर अभियन्ता के साथ मौके पर पहुंचे नगर आयुक्त को मुख्य अभियन्ता ने बताया कि 12/480 पुलिया से मैकराबर्टगंज ढाल तक 210 मीटर की परिधि में मानव बल द्वारा नाले की सफाई होनी है। इसकी निविदा स्वीकृत होकर कार्यादेश जारी हो चुका है। परन्तु अभी तक नाले की सफाई का कार्य प्रारम्भ नही हुआ है। 

इसपर नगर आयुक्त ने तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिये। वहीं, सांई मन्दिर से 12/480 पुलिया होते हुए मैकराबर्टगंज तक कार्य सीसामऊ नाले की सफाई में प्रथम दृष्टया कार्य में लापरवाही पायी गयी। एक माह बाद भी नाले की सफाई संतोषजनक नहीं मिली। इस पर नगर आयुक्त ने जोनल अभियन्ता कमलेश पटेल और अवर अभियन्ता बृजेश को कारण बताओं नोटिस देने के निर्देश मुख्य अभियन्ता को दिये। नगर आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अन्दर कार्य पूरा कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि सीसामऊ नाला शुरू से अन्तिम छोर तक एक माह के अन्दर प्रत्येक दशा में साफ हो जाये। 

970 मीटर लंबा है सीसामऊ नाला

सीसामऊ नाला मैकराबर्टगंज ढाल से वीआईपी रोड तक लगभग 970 मीटर लंबा है। 12/480 से साईं मन्दिर तक पुलिया 210 मीटर तक फॉसी मशीन द्वारा नाली की सफाई का कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार आगे 12/480 पुलिया पर पोकलेन मशीन द्वारा नाले की सफाई मौके पर की जा रही है। नाले की गहराई लगभग 15 फिट व चौड़ाई 9 मीटर है। नगर आयुक्त ने कहा कि नाले की सफाई तली तक की जाये। 

कार्यादेश जारी होने वाले नालों की मांगी रिपोर्ट

नगर आयुक्त ने मुख्य अभियन्ता को निर्देश दिया कि नाला सफाई के लिये जिन कार्यों में निविदायें स्वीकृत होकर कार्यादेश जारी हो चुका है। उनमें कार्य की प्रगति क्या है एवं जिनमें अभी तक कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है, उन सभी में सम्बन्धित जोनल अभियन्ता को तत्काल कारण बताओ नोटिस निर्गत करते हुए कार्य प्रारम्भ कराया जाये।

यह भी पढ़ें- Kanpur Fire: आग से जलकर मवेशी की मौत; बचाने गया किसान बुरी तरह झुलसा, ग्रामीणों में आक्रोश