बीजेपी ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से किया निष्कासित

बीजेपी ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से किया निष्कासित

बेंगलुरु। कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया। 

कर्नाटक भाजपा की अनुशासन समिति के अध्यक्ष लिंगराज पाटिल ने एक बयान में कहा, ''पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करते हुए ईश्वरप्पा वर्तमान में शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से एक विद्रोही उम्मीदवार के रूप में चुनाव में खड़े हुए और पार्टी के लिए शर्मिंदगी का कारण बने।'' इसलिए उन्हें तत्काल प्रभाव से सभी जिम्मेदारियों से मुक्त किया जाता है और छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया जाता है।''  

ईश्वरप्पा और भाजपा के बीच दरार तब सामने आई जब पार्टी ने उनके बेटे केई कंथेश को हावेरी सीट से टिकट देने से इनकार कर दिया। तब से, वह बीएस येदियुरप्पा के बेटे, भाजपा उम्मीदवार बीवाई राघवेंद्र के खिलाफ प्रतिशोध की मांग को लेकर मुखर रहे हैं। इससे पहले, ईश्वरप्पा ने स्पष्ट किया था कि एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ना भाजपा से उनके प्रस्थान का संकेत है, जिससे उन्हें पार्टी अनुशासनात्मक कार्रवाई से छूट मिल गई है।

उन्होंने बार-बार वंशवाद की राजनीति के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुख का जिक्र किया है और कर्नाटक में भाजपा को येदियुरप्पा परिवार के प्रभाव से मुक्त कराने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के साथ अपने तालमेल पर जोर दिया है। ईश्वरप्पा, एक प्रमुख कुरुबा नेता और कर्नाटक की राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति है। वह राज्य में शुरुआती दिनों से ही भाजपा से जुड़े हुए थे। 

ये भी पढे़ं- राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- तानाशाह को बदलने से ही देश बचेगा