पीलीभीत: मंडी में बढ़ी आवक, खुले बाजार में 2400 रुपये प्रति क्विंटल बिका गेहूं

पीलीभीत: मंडी में बढ़ी आवक, खुले बाजार में 2400 रुपये प्रति क्विंटल बिका गेहूं

पीलीभीत, अमृत विचार। चुनाव का दौर निपटने के साथ ही मंडी में गेहूं की आवक में तेजी से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। सोमवार को मंडी में 10 हजार क्विंटल हुई। वहीं खुले बाजार में गेहूं 2400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिका। वहीं मंडी के सरकारी क्रय केंद्रों पर भी नियमित खरीद शुरू हो गई। अधिकारियों के मुताबिक सोमवार को सरकारी केंद्रों पर भी खरीद हुई है।

 जनपद में विभिन्न क्रय एजेंसियों के 145 क्रय केंद्रों के माध्यम से खरीद की जा रही है। शासन ने इस बार जिले को 3.08 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया गया है। इस बार गेहूं खरीद को लेकर शासन की ओर से खासी सख्ती बरती जा रही है, मगर खुले बाजार में गेहूं का दाम समर्थन मूल्य से अधिक होने के चलते सरकारी क्रय केंद्रों में खरीद अभी भी रफ्तार नहीं पकड़ सकी है। 

हालांकि इस बार जिला प्रशासन द्वारा गेहूं के गैरजनपदों में ले जाकर बिक्री करने पर रोक लगाई गई है। जनपद की सीमा पर बैरियर लगाकर टीमों द्वारा निगरानी की जा रहा है, ताकि जनपद का गेहूं अन्य जनपदों में न जा सके। इधर सोमवार को स्थानीय मंडी में 10 हजार क्विंटल गेहूं की आवक हुई। मंडी प्रशासन की देखरेख में नीलामी बोली लगाकर व्यापारियों ने गेहूं की खरीद की। सोमवार को गेहूं 2400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिका।

जिले में अब तक 11865.90 एमटी हुई खरीद
लोकसभा चुनाव में पोलिंग पार्टियों की रवानगी को लेकर 16 अप्रैल से 19 अप्रैल तक स्थानीय मंडी के सभी 34 क्रय केंद्रों को बंद कर दिया गया था। 20 अप्रैल को न के बराबर ही खरीद हुई। 21 अप्रैल को रविवार का अवकाश था। इधर सोमवार से मंडी के सभी 34 क्रय केंद्र पूर्व की भांति संचालित कर दिए गए। अधिकारियों की मानें तो सोमवार को मंडी के कुछ क्रय केंद्रों पर खरीद हुई है। 

फिलहाल खुले बाजार में गेहूं के दाम अधिक होने के चलते क्रय केंद्रों पर नाम मात्र ही खरीद हो पा रही है। इधर चुनाव निपटने के बाद अब प्रशासन का पूरा फोकस गेहूं खरीद पर होगा। ऐसे में अब गेहूं खरीद तेज होने के आसार दिख रहे हैं।  

डिप्टी आरएमओ वीके शुक्ला के मुताबिक जिले में क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक 11865.90 मीट्रिक टन गेहूं खरीद हो चुकी है। जोकि लक्ष्य के सापेक्ष 3.85 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि सभी केंद्र प्रभारियों को गेहूं खरीद तेज करने के निर्देश दिए गए हैं। लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: हाईवोल्टेज से फुंकी मोटर, पांच मोहल्लों के 300 घरों की पानी सप्लाई ठप